दुनिया की 5 सबसे बेहतरीन कलाकार, जिन्होंने अपनी कलाकारी से जीत लिया दुनिया का दिल - onlyentertainmentnews
Breaking News
Home / ज़रा हटके / दुनिया की 5 सबसे बेहतरीन कलाकार, जिन्होंने अपनी कलाकारी से जीत लिया दुनिया का दिल

दुनिया की 5 सबसे बेहतरीन कलाकार, जिन्होंने अपनी कलाकारी से जीत लिया दुनिया का दिल

कपड़ो से बनाई गई पेंटिंग और लेगो से बनाई गई मूर्तिया ये कुछ ऐसी कलाकारिया है. जिन्हें बनाने के लिए जादुई हाथो की जरूरत होती है तो चलिए आज बताते है दुनिया के 5 अनोखे कलाकारों के बारे में.

नंबर 5 बेंजामिन शाइन

अगर आप एक पेंटर हो तो आपको ये पता ही होगा कि पेंटिंग आसान काम नही है . इसके लिए आपकी कल्पना शक्ति बाकी लोगो से ज्यादा होनी चाहिये पर ये कल्पना करना मुश्किल हो जाता है. जब पेंटिंग रंगों से नही कपड़ो से बनाई जाती हो . सुनने में अजीब लगे पर ये पेंटिंग रंग का इस्तेमाल कर नही बनाई गई ये पेंटिंग कपडे बनाई गई है.

कपड़ो का इस्तेमाल करके हवा से बचाते हुए कपड़ो को एक जगह सेट करना इतना आसान नही होता. इस कपड़ों को मन चाही जगह पर सेट करने के लिए अयन का इस्तेमाल करना पड़ता हैं. जब लोग इस 3d कलाकृतियों को देखते है तो विश्वास करना मुश्किल हो जाता हैं कि इन्हें इंसानी हाथो से बनाया गया है.

नंबर 4 फिलिक्स सेमपर

हज़ारो कागज के पन्नो को जोड़कर पत्थर की तरह नजर आने वाली मूर्ति बनाई जाती है इसकी कल्पना करना हमारे लिए मुश्किल होगा पर फिलिक्स सेमपर इंसान के लिए नही कुछ अलग सेमपर का मालिक फिलिक्स कुछ ऐसी मूर्तिया बनाता है जो दिखने प्लास्टिक की लगती है .

पर ऐसा है नही कागज का इस्तेमाल कर बनाई गई मूर्तियों को आप काफी लंबा खिंच सकते हो ये खिंच कर आप इसकी जगह भी बदल सकते हो ऐसी मूर्तिया जब सार्वजनिक स्थानो पर लगाई जाती है तो लोग इससे बिना खेल कर मजा लिए नही जाते ये कुछ ऐसी मूर्तिया है जिसे लोग बार बार देखना पसंद करते है .

नंबर 3 स्टीफन पाबस्ट

हमारी ये आँखे दुनिया को तीन डायमेंशनल देखती है इसी वजह से अगर पेंट में तीसरा एंगल जोड़ दे तो हम चित्र को सच समझने की गलती कर देंगे स्टीफन पबेस्ट एक ऎसे 3d आर्टिस्ट है जिनके हाथों में जादू है इनकीं बनाई गई हर एक पेंटिंग में इतना तपशिल होता है

कि हर कोई चित्र को देख कर धोखा खा जाता है कि ये सच है अगर स्टीफन ने अपनी पेंसिल से जानवर बना दिया तो मानो की वो जानवर ज़िंदा हो कुत्ता, घोडा, डॉल्फिन मछली इन्हें सामने से देखने से अच्छा है कि आप स्टीफन के हाथो से बनी हुई पेंटिंग देख ले.

नंबर 2 नैथन सवाया

अगर आपने रावन मूवी देखी होगी तो छोटे छोटे क्यूब से रावन बनते हुए सीन जरूर देखा होगा. कुछ इसी तरह काम करता है लेगो हम सभी ने अपनी ज़िंदगी मे कभी न क़भी लेगो का इस्तेमाल किया ही होगा ये एक ऐसा टॉय होता है जिससे बच्चे अलग अलग ओर छोटी छोटी कला कृतियां बनाते है

इन्होंने लेगो से इतनी बेहतरीन कलाकृतिया बनाई है जिसे देखने हज़ारों दर्शक दूर दूर से आते है कोई भी नहीं सोच सकता कि लेगो के दिल मे इमोशन को जाहिर करने का जरिया भी हो सकता है .

नंबर 1 जिम डेनेवेन

कहते है कि समय रेत की तरह होता है एक बार फिसल गया तो वापिस नही आता इसका एक मतलब ये भी है की रेत एक ऐसा प्रदार्थ होता है कि आम तौर पर फिसल ही जाता है पर कुछ कलाकार रेत से ऐसी कलाकृतियों बना देते है कि उनको सलाम करने के सिवाय हम कुछ कर ही नही सकते जिमडेनेवन एक ऐसे कलाकार है जिन्होंने रेत पर जाकर कुछ ऐसी ही कलाकारी करने का फैसला किया

जिसे बस आसमान से ही देखा जा सकता हो जमीन पर की गई कलाकरियो को देखने के लिए ऊचाई पर होना जरुरी है इस तरह की कलाकृति कोई आम इंसान नही बना सकता इसके लिए आपको चाहिए अच्छा खासा ज्ञान ओर ढेर सारा संयम. जिम के द्वारा बनाई गई ये अर्को सेंटी ये उनकी सबसे बेहतरीन कलाकृति है.

About Megha

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *