55 कमांडो करते है मुकेश अंबानी की सुरक्षा, हर महीने करते है लाखो रूपये खर्च - onlyentertainmentnews
Breaking News
Home / ज़रा हटके / 55 कमांडो करते है मुकेश अंबानी की सुरक्षा, हर महीने करते है लाखो रूपये खर्च

55 कमांडो करते है मुकेश अंबानी की सुरक्षा, हर महीने करते है लाखो रूपये खर्च

दोस्तों उद्योगपति मुकेश अंबानी देश के उन गिने चुने लोगों में हैं, जिन्हें केंद्र सरकार की ओर से सबसे अधिक सुरक्षा दी जाती है।क्योकि उन्हें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जैसी सुरक्षा दी गई है।हर वक्त  55 कमांडो  उनकी सुरक्षा के लिए तैनात रहते है   अंबानी की सुरक्षा को लेकर शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट ने एक अहम फैसला दिया है। सुप्रीम कोर्ट ने मुकेश अम्बानी और उनके परिवार की सुरक्षा केन्र्द सरकार की तरह रखने का आदेश दिया है जिसमे प्रधान न्यायधीश एन वी रमना, जज कृष्ण मुरारी और हेमा कोहली ने एक जनहित याचिका पर त्रिपुरा हाईकोर्ट के निर्देश को चुनौती देने वाली केंद्र सरकार की अपील को स्वीकार कर लिया। जिसके कारण त्रिपुरा कोर्ट ने केंद्र सरकार से वे सारे दस्तावेज मागे जिसके आधार पर अम्बानी को यह सुरक्षा उपलब्ध करवायी जा रही है बाद में केंद्र सरकार के फैसले के खिलाफ जाकर कोर्ट का दरवाजा खटखटाया,  बाद में अम्बानी की सुरक्षा मुहैया करने का निर्देश दिया गया.

मुकेश अंबानी की सुरक्षा में 55 कमांडो, हर महीने खर्च करते हैं 15 से 20 लाख, SC ने दिया यह आदेश

जेड प्लेस सिक्योरिटी के साथ रहते हैं मुकेश अंबानी

दोस्तों मुकेश अंबानी उन लोगों में शामिल हैं, जिन्हें सरकार ने जेड प्लस सिक्योरिटी दी है। और उनकी सुरक्षा में 55 कमांडो हर वक्त मौजूद रहते हैं। इस सिक्योरिटी में 10 नेशनल सिक्यूरिटी गार्ड  के स्तर के कमांडो होते हैं। उनकी सिक्योरिटी टीम में सीआरपीएफ के 25 कमांडो शामिल होते हैं। सीआरपीएफ कमांडोज के अलावा उनकी टीम में गार्ड्स, ड्राइवर, पर्सनल सिक्योरिटी ऑफिसर जैसे स्टाफ शामिल होते.”हर महीने खर्च करते हैं 15 लाख” मुकेश अंबानी बुलेटप्रूफ बीएमडब्लू या मर्सिडीज जैसी गाड़ियों में चलते हैं। अंबानी और उनके परिवार को मिलने वाली सिक्योरिटी के अलावा.

हर महीने खर्च करते हैं 15 लाख

दोस्तों मुकेश अंबानी बुलेटप्रूफ बीएमडब्लू या मर्सिडीज जैसी गाड़ियों में चलते हैं। अंबानी और उनके परिवार को मिलने वाली सिक्योरिटी के अलावा रिलायंस इंडस्ट्रीज की जामनगर स्थित रिफाइनरी की सुरक्षा का जिम्मा CISF के हाथों में है, जिसके लिए रिलायंस हर महीने 34 लाख रुपए खर्च करती हैं।इसीलिए अपनी सुरक्षा पर अंबानी हर महीने 15-16 लाख रुपए खर्च करते हैं।

जेड प्लस के साथ 20 पर्सनल सिक्योरिटी

मुकेश अंबानी को सरकार की ओर से जेड प्लस सिक्योरिटी मिली है, जिसमें 55 से 60 कमांडो शामिल होते हैं, जो उनके साथ 24 घंटे रहते हैं। Z प्लास सुरक्षा के साथ उन्होंने अपने पर्सनल सिक्योरिटी भी रखा है। उनके साथ 20 पर्सनल सुरक्षा  गार्ड्स होते हैं, जो बिना हथियारों के होते हैं, लेकिन ट्रेंड होते हैं। अंबानी के सुरक्षा गार्ड्स इजराइल स्थित सिक्योरिटी-फर्म ने ट्रेनिंग हासिल किए हुए हैं। इस टीम में सेना के रिटायर्ड और NSG के जवान भी शामिल हैं।”खुद उठाते हैं Z+ सिक्योरिटी का खर्च मुकेश अंबानी देश के पहले और एकलौते बिजनेसमैन हैं, जिन्हें ये सुरक्षा मिली है। मुकेश अंबानी सरकार की ओर से मिली इस जेड प्लस सिक्यो…”

खुद उठाते हैं Z+ सिक्योरिटी का खर्च

मुकेश अंबानी देश के पहले और एकलौते बिजनेसमैन हैं, जिन्हें ये सुरक्षा मिली है। मुकेश अंबानी सरकार की ओर से मिली इस जेड प्लस सिक्योरिटी का खर्च खुद उठाते हैं। वो अपनी सुरक्षा पर हर महीने 15-20 लाख रुपए का खर्च करते हैं। आपको बता दें कि अधिकांश मामलों में सरकार ये खर्च उठाती है, लेकिन सरकार पर बोझ न डालते हुए उन्होंने ये खर्च खुद उठाने का फैसला किया।

Z प्लस सिक्योरिटी पाने वाले देश के पहले बिजनेसमैन

मुकेश अंबानी देश के पहले बिजनेसमैन हैं, जिन्हें ये सुरक्षा मिली है। अंबानी को ये सुरक्षा साल 2013 में मिली थी, जब उन्हें आतंकी संगठन हिजबुल मुजाहिदीन से धमकी मिल रहे थे। सुरक्षा एजेंसियों ने भी उनपर हमले की आशंका जताई थी, जिसके बाद यूपीए सरकार ने 2013 में उन्हें जेड प्लास सिक्योरिटी दी है .

About savita

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *