90 % इंडियन ऐसे मनाते है सुहागरात,आप भी तो नही है इनमे शामिल.... - onlyentertainmentnews
Breaking News
Home / विशेष / 90 % इंडियन ऐसे मनाते है सुहागरात,आप भी तो नही है इनमे शामिल….

90 % इंडियन ऐसे मनाते है सुहागरात,आप भी तो नही है इनमे शामिल….

मित्रों वैसे तो हमारे जीवन में शादी का बहुत बड़ा महत्व माना जाता है, क्योंकि शादी एक ऐसा बंधन है, जो दिलो के साथ साथ दो परिवारों को भी जोड़ता है, शादी एक ऐसा भी बन्धन है, जिससे आगे का जीवन सही तरीके से चलता है। हालाकि हर जगह की शादी की अलग रस्मे होती है, वहीं हर धर्म में शादी को बहुत महत्व दिया जाता है, हर शादी में अलग-अलग रीति रिवाज़ और रस्मे निभाई जाती है, सुहागरात भी उन्ही में से एक है, और इसको भी शादी में काफी एहमियत दी जाती है। इसी क्रम में आज हम सुहागरात से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण बातों से आप लोगों को अवगत कराने वाले है। जिनके संबंध में शायद ही आप लोगों को पता होगा।सुहागरात के दिन दूल्हा-दुल्हन के कमरे को आखिर क्यूँ गुलाब से सजाया जाता है? ये है इसके पीछे की खास वजह..

दरअसल दूल्हा हो या दुल्हन, जीवन के अपने नए सफर की शुरूआत करते समय दोनों के ही मन को कई तरह के विचार,घबराहट और संकोच ने घेरा हुआ होता है। दोनों के मन में उत्साह और बेचैनी जैसे भाव साफ नजर आते हैं। दोनों ही अपने इस नए रिश्ते को खूबसूरत बनाने के लिए अपनी तरफ से पूरी कोशिश करते हैं। जिसके लिए ज्यादातर कपल्स अपनी फर्स्ट नाईट पर ये काम करते हैं। शादी की पहली रात कपल के लिए काफी तनावपूर्ण होती है। शादी की कई रस्मों को निभाने के बाद थके हुए दूल्हा-दुल्हन सुहागरात पर आराम करना पसंद करते हैं। शादी से पहले ही नहीं भारत में शादी के बाद भी ससुराल में नई दुल्हन और दूल्हा के साथ कई रस्में पूरी की जाती हैं। जिसके लिए उन्हें सुबह जल्दी उठना होता है। ऐसे में घरवालों पर अपना इंप्रेशन अच्छा बनाने के लिए दूल्हा-दुल्हन जल्दी सोना चाहते हैं ताकि वो अगले दिन जल्दी उठ सकें।यहां पर बाप अपनी ही बेटी से करता है शादी और उसके बाद

आपकी जानकारी के लिये बता दें कि मौजूदा समय में लड़का और लड़की दोनों के वर्किंग होने की वजह से दोनों को एकसाथ बाद में छुट्टियां मिल पाना मुश्किल होता है। ऐसे में एक दूसरे को समझने के लिए बिना देर किए न्यूली मैरिड कपल एक दूसरे की पसंद को ध्यान में रखते हुए किसी खूबसूरत जगह को पसंद करके वहां की टिकट और होटल रूम बुक करते हैं। शादी की पहली रात कपल्स एक-दूसरे से अपनी जिंदगी के बारे में कई बातें शेयर करते हैं, जिससे उनका रिश्ता आगे चलकर मजबूत बन सकें। भारत में ज्यादातर कपल्स सुहागरात की जगह अपने हनीमून पर ही नजदीकियां बनाने में विश्वास रखते हैं ताकि उनका हनीमून हमेशा यादगार बना रह सके। यही वजह है कि कई बार वे सुहागरात पर हनीमून का प्लान बनाते-बनाते सो जाते हैं। कई कपल्स शादी के अगले ही दिन हनीमून के लिए निकल जाते हैं। ऐसे में वो शादी की पहली रात अपने हनीमून पर जाने के लिए पैकिंग करते हैं। वहीं कुछ कपल्स ऐसे भी होते हैं जो शादी के फंक्शन में आने वाली परेशानियों और रिश्तेदारों के बारे में अपनी फर्स्ट नाईट पर बातें करते हैं। इसके अलावा वह एक-दूसरे से उनकी पसंद और नपसंद के बारे में जानते हैं। इस जानकारी के संबंध में आप लोगों की क्या प्रतिक्रियायें है। मित्रो अधिक रोचक बाते व लेटेस्‍ट न्‍यूज के लिये आप हमारे पेज से जुड़े और अपने दोस्तो को भी इस पेज से जुड़ने के लिये भी प्रेरित करें।

About Rinku

Leave a Reply

Your email address will not be published.