10 वी फेल होने के बाद भी बन गया IPS,जाने कैसे हुआ चमत्कार - onlyentertainmentnews
Breaking News
Home / ज़रा हटके / 10 वी फेल होने के बाद भी बन गया IPS,जाने कैसे हुआ चमत्कार

10 वी फेल होने के बाद भी बन गया IPS,जाने कैसे हुआ चमत्कार

यूपीएससी परीक्षा ऐसी परीक्षा जिसे सबसे ज्यादा कठिन माना जाता है .क्योंकि इस परीक्षा को पास करने के लिए कठिन परिश्रम करना पडता है .जिन लोगो का सपना देश की सेवा करना होता है वो दिन रात मेहनत कर इस परीक्षा को पास कर अपनी मंजिल तक पहुँच ही जाते है .लोगो का मानना है कि ये परीक्षा इतनी ज्यादा मुश्किल होती है कि इंटेलिजेंट छात्र ही सिविल सर्विसेज की परीक्षा देने में सक्षम होते है .लेकिन आज के इस लेख में हम आपको एक ऐसे युवक के बारे में बताने वाले है जिसने ऐसी सोच रखने वालो को करारा जबाब दिया है .

राजस्थान के बीकानेर जिले के रहने वाले आकाश कुलहरी को दसवीं कक्षा में फेल होने पर स्कूल प्रशासन ने अपने स्कूल से निकाल दिया .जिससे आकाश के घर वाले काफी दुखी हो गए थे .कि उनका बेटा कैसे पढ़ेगा उन्हें आकाश के भविष्य की चिंता सताने लगी थी. लेकिन आकाश ने हार नही मानी और इतनी मेहनत की कि आज वही आकाश आईपीएस अधिकारी बनकर आज देश की सेवा कर रहा है.

आकाश बचपन से पढ़ाई में कमजोर थे .इसलिए उनके माता-पिता उन्हें काफी डांटते और समझाते थे कि उसे पढ़ाई करनी चाहिए .लेकिन आकाश किसी की नही सुनता और और पढाई से दूर भागता . एक इंटरव्यू में आकाश ने बताया कि फेल होने पर जब उन्हें स्कूल से निकाल दिया तो उनके माता-पिता बहुत दुःख पहुंचा था .उस दिन मैंने अपने माता-पिता को मेरे भविष्य को लेकर चिंतित देखा तो उसी दिन मैंने ये ठान लिया अब कुछ भी हो जाये पढ़ लिख कर अपने माता-पिता का नाम देश में रोशन करना है .

दसवीं में फेल होने के बाद जब आकाश को स्कुल से निकला गया .तब आकाश को पढाई का महत्व पता चला .और उसके बाद आकाश ने पढ़ी करना शुरू कर दिया और 12वीं कक्षा में 85% अंक प्राप्त किए.उसके बाद आकाश ने कॉमर्स में ग्रेजुएशन की. अपनी ग्रेजुएशन कम्प्लीट करने के बाद आकाश के पास दो विकल्प थे एमबीए करके कॉर्पोरेट सेक्शन में जाना या फिर सिविल सर्विसेज की तैयारी करना .इन दोनों में से आकाश ने सिविल सर्विसेज की तैयारी करके देश सेवा करने का विकल्प चुना .

आकाश ने इंटरव्यू में बताया उनकी माँ का सपना था कि उनका बेटा अधिकारी बन जाए .अपमी माँ के इस सपने को पूरा करने के लिए मैंने दिन रात एक कर दिया .2016 में यूपीएससी की पहली परीक्षा में ही सफल होकर आकाश आईपीएस अधिकारी बन गए.

About admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *