1 अप्रैल से निजी गाड़ियों को नही देना होगा टोल टैक्स,सरकार ने जारी किया निर्देश..... - onlyentertainmentnews
Breaking News
Home / ताज़ा खबरें / 1 अप्रैल से निजी गाड़ियों को नही देना होगा टोल टैक्स,सरकार ने जारी किया निर्देश…..

1 अप्रैल से निजी गाड़ियों को नही देना होगा टोल टैक्स,सरकार ने जारी किया निर्देश…..

मित्रों जैसा की आप सभी अवगत ही होगें कि जबसे हमारे देश में मोदी सरकार का आगाज हुआ है, तब से कई ऐतिहासिक बदलाव देखने को मिले है। जैसे कालाबाजारी, भू-मफिया जैसी गई समस्याओं पर लगाम कस गई है, आपको बता दे कि मोदी सरकार ने कई ऐसे ऐतिहासिक फैसले जनता हित में लिये है, जो शायद ही किसी सरकार ने किया हो। ऐेसे यह कहना गलत न होगा कि देशहित में मोदी सरकार ने समय समय पर कई बदलाव किये है। इसी क्रम में 1 अप्रैल 2022 से भारत सरकार देश में कुछ नए नियम ला रही है, साथ ही कुछ नियमो में बदलाव भी करने वाली है। महिलायों के लिए सरकार का बड़ा तोहफा, अकाउंट में आयेंगे 2.2 लाख रुपये कैश, जानिये पूरी सच्चाई

दरअसल इस बात में तो कोई दो राय नही है कि भारत में गाड़ी लेने के बाद उस पर लगने वाले टैक्स को चुकाना उससे बड़ी बात है और यहां पर भी अगर आप जीत गए तो घर आने वाले पेट्रोल के ऊपर न देने वाले टैक्स उससे भी बड़ी बात है और अगर आपने अपना पेट्रोल भरा ही दिया है और सड़क पर निकल चुके हैं तो सड़कों पर पार करने के वक्त हर मुख्य मार्ग पर टोल टैक्स देना लोगों को काफी नागवार गुजरता है। इसी संबंध में मध्य प्रदेश की सरकार ने नया फैसला लिया है और प्राइवेट गाड़ियों को टोल टैक्स से मुक्ति दे दी है।

आपकी जानकारी के लिये बता दें कि मध्य प्रदेश की सरकार ने यह फैसला लेते हुए कहा है कि टोल टैक्स का बड़ा हिस्सा व्यवसायिक वाहनों से आता है और निजी गाड़ियों का हिस्सा महज 20% के लगभग होता है और निजी गाड़ियों के वजह से टोल टैक्स पर ज्यादा समय भी लगता है इसलिए इसे मुक्त किया जा रहा है। अब मध्य प्रदेश में केवल कमर्शियल वाहनों से टोल टैक्स वसूला जाएगा और निजी चालक बिना टोल चुकाए बूथ से आगे बढ़ सकेंगे।  मध्य प्रदेश ने अपने 17 मुख्य सड़कों पर इन लोगों को कर दिया है टोल टैक्स से मुक्त, भारत सरकार और मध्य प्रदेश सरकार के समस्त यान जो सरकारी ड्यूटी पर हों, संसद तथा विधानसभा के पूर्व और वर्तमान सदस्यों के गैर व्यवसायिक यान, ऐसे समस्त यान जो भारतीय सेना की ड्यूटी पर हों। जैसे – एम्बुलेंस, फायर बिग्रेड, भारतीय डाक और तार विभाग के यान, कृषि प्रयोजन के लिए उपयोग की जाने वाली ट्रैक्टर ट्राली, ऑटो रिक्शा, दुपहिया वाहन, बैलगाड़ियां, स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों और अधिमान्यता प्राप्त पत्रकार, यात्री वाहन जैसे बस, कार, जीप इत्यादि को टोल से छूट प्रदान की जायेगी।लड़की की जिद के आगे झुका भारतीय रेल, एक सवारी के लिए चलाई 555 किमी गाड़ी

जानिए कौन सी हैं वे सड़के जहां नहीं लगेगा टोल टैक्स- पन्ना-अजयगढ़ मार्ग, मोहनपुरा-बेहुट मऊ, आष्टा-कन्नौद, महुआ-चुवाही, शाजापुर-दुपाड़ा-पिलवास नलखेड़ा मार्ग, परसोना-महुआ-बरखा, कटनी विजयराघवगढ़-बरही, हरदुआ चकघाट मार्ग, तिलवारी-गोटेगांव मार्ग, उज्जैन-मक्र्सी, मुरार-चितौरा, रीवा सेमरिया, डबरा – भितरवार-हरसी मार्ग, खिटकिया-बीनागंज, बदनावर थांदला व नसरुल्लागंज-खातेगांव मार्ग के टोल नाकों पर आम लोगों को 1 अप्रैल से छूट रहेगी।

अभी इन 25 श्रेणियों से नहीं वसूला जाता टैक्स – राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, मंत्रियों, सांसद मंत्री, जज-मजिस्ट्रेट, बड़े-बड़े अधिकारी, रक्षा पुलिस, फायर, फाइटिंग, एंबुलेंस, शव वाहन, मजिस्ट्रेट सचिव, विभिन्न मंत्रालयों के अधिकारी, विभिन्न विभागों के सचिव, चुनिंदा राज्य और केंद्र सरकार के अधिकारी, राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के अधिकारी, इनके अलावा वो लोग भी शामिल हो सकते हैं जिन्हें राज्य सरकारों द्वारा छूट दी जाती है।

उपरोक्त इस जानकारी के संबंध में आप लोगों की क्या प्रतिक्रियायें है। मित्रो अधिक रोचक बाते व लेटेस्‍ट न्‍यूज के लिये आप हमारे पेज से जुड़े और अपने दोस्तो को भी इस पेज से जुड़ने के लिये भी प्रेरित करें।

About Rinku

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *