यदि काट ले कनखजूरा तो बिलकुल ना घबराएं, तुरंत करें ये आसान सा घरेलू उपाय,... - onlyentertainmentnews
Breaking News
Home / वायरल / यदि काट ले कनखजूरा तो बिलकुल ना घबराएं, तुरंत करें ये आसान सा घरेलू उपाय,…

यदि काट ले कनखजूरा तो बिलकुल ना घबराएं, तुरंत करें ये आसान सा घरेलू उपाय,…

मित्रों ऐसे तो आप लोगों को ऐसी कई अजीबो गरीब खबरे सोशल मीडिया के माध्‍यम से मिलती रहती होगीं, और इसके साथ ही समय समय पर आपको कुछ उपयोगी जानकारियों से भी अवगत कराया जाता रहा है। आज भी हम आपके लिये एक महत्‍वपूर्ण जानकारी लेकर आये है। दरअसल इस दुनिया में कई प्रकार के जीव, जन्‍तु है, इन्‍हीं जीव जन्‍तुओं में कुछ ऐसे भी है जो इंसान के लिये काफी हदतक नुकसान पंहुचा सकते है, वहीं कुछ ऐसे जानवर या कीड़े मकौड़े है जो कि इंसान को काट ले तो उसकी जान पर बन आती है। अक्‍सर हम लोगो ने देखा या सुना होगा कि जंगल में रहने के कारण खतनाक जानवर अपनी भूख मिटाने के लिये लोगों पर हमला कर देते है, वहीं कुछ जानवर तभी कांटते या हमला करते है, जब उनको कोई छेड़ता है, फिलहाल हम आपको बताने जा रहे है, एक खनखजूरे के संबंध में जिसके बहुत सारे पैर होते है, माना जाता है, कि इसके कांटने से इंसान की मौत भी होने का डर रहता है।जंग लगे टीन के डब्बे में फंस गयी बड़ी छिपकली, देखा तो पता चला कि 

आपकी जानकारी के लिये बता दे कि कनखजूरे को कर्णफीट भी कहा जाता है, यह इंशान के शरीर से बुहत बुरी तरह से चिपक जाता है, या जो लोग जमीन पर सोते है, वह उनके कान में भी घुस जाता है, आपको बता दे कि यदि किसी को कनखजूरा काट लेता है तो उसका जहर शरीर में पहुंच जाता है, जिससे इंसान को थकान होने लगती है, खून में ऑक्सीजन की प्रक्रिया को धीमी कर देता है, जिसकी वजह से इंसान के पूरे शरीर में ऐंठन होने लगती है। जीवन बिज्ञान शोध के अनुसार कनखजूरा यदि चूहों को काट ले तो 30 सेकंड में उसकी मौत हो जाती है, कहा जाता है, कि इसके काटने से वैसे तो इंसान की मृत्‍यु तो नही होती है, पर इसके काटने के बाद उपचार नही कराया गया तो जानलेवा हो सकता है। आज हम इसके बचाव के लिये कुछ घरेलु उपाय बताने वाले है, जो कुछ इस प्रकार से है………..

पहला: यदि किसी इंसान के  अंग से कनखजूरा  चिपक जाए तो तुंरत चीनी और भुरा लेकर  उसके मुंह पर भुरा डाले। वह तुरंत भाग जाएगा।

दूसरा: यदि किसी को  कनखजूरा काट लेता है तो हल्दी, दारू हल्दी और सेंधा नमक का संभाग मिलाकर कूट-पीसकर कपड़े में छान कर ले। फिर गाय के घी में मथकर लेप कर दे। विष तुंरत खत्म हो जाएगा।

तीसरा: यदि  किसी के कान में कनखजूरा  घुस जाए तो तभी की तभी पानी में सेंधा नमक मिलाकर कान में टपकाए। कनखजूरा  मर जाएगा और पानी के साथ बाहर निकल जाएगा।दुनिया के टॉप 10 खतरनाक जानवर जिनको देखने में नसीब लगता है

चौथा: यदि विषैले कीड़े, बर्र, कनखजूरा और बिच्छू काट ले तो उस जख्म पर  प्याज को कुचलकर उसका लेप लगाना चाहिए। मित्रो अधिक रोचक बाते व लेटेस्‍ट न्‍यूज के लिये आप हमारे पेज से जुड़े और अपने दोस्तो को भी इस पेज से जुड़ने के लिये भी प्रेरित करें।

About Rinku

Leave a Reply

Your email address will not be published.