हवाई जहाज और ट्रेन के इंजन में कौन है ज्यादा ताकतवर,90% लोग देते है गलत जबाव - onlyentertainmentnews
Breaking News
Home / ज़रा हटके / हवाई जहाज और ट्रेन के इंजन में कौन है ज्यादा ताकतवर,90% लोग देते है गलत जबाव

हवाई जहाज और ट्रेन के इंजन में कौन है ज्यादा ताकतवर,90% लोग देते है गलत जबाव

दोस्तों जयादा लम्बे सफर के लिए ट्रेन और हवाई जहाज बेहतरीन साधन है . लेकिन दोनों ही एक दुसरे से बिलकुल अलग- अलग है .ऐसे में बहुत बार दिमाग में ये सवाल आता है इन दोनों में से किसका इंजन ज्यादा ताकतवर है ज्यादातर लोगो को  इस सवाल का जबाव नही पता है और वो गलत जबाब देते है . लेकिन आपके इन सवालों का जबाब आपको इस लेख मिल  जायेगा .इस जानकारी को प्राप्त करने और अपने ज्ञान को बढ़ाने के लिए इस लेख को अंत तक जरुर पढ़े .हेलीकॉप्टर और चॉपर में क्या होता है अंतर 90% भारतीय समझते है एक जैसा,आपको पता है क्या?

एक ओर जहां ट्रेन हज़ारों लोगों को एक जगह से दूसरी जगह किफायती तरीके से ले जाती है वहीं दूसरी तरफ हवाई जहाज महज कुछ सौ लोगों को ही ले जा सकता है और इसे ट्रांसपोर्टेशन का सबसे महंगा विकल्प माना जाता है। ट्रेन के सफर के लिए आपको काफी कम किराया चुकाना पड़ता है मगर हवाई जहाज के सफर के लिए किराया ज्यादा लगता है। पर यह ना भूले की हवाई जहाज के मुकाबले ट्रेन आपको आपके मंजिल तक ज्यादा समय में पहुंचाता है। एक तरफ से देखें तो हवाई जहाज ट्रेन के मुकाबले 5 गुना ज्यादा रफ्तार से यात्रा कराता है।ऐसे में अब सवाल यह उठता है कि ट्रेन और हवाई जहाज में ज्यादा ताकतवर किसकी इंजन होती है? जैसा कि हमने आपको शुरुआत में ही बताया कि ट्रेन एक बार में हजारों लोगों को एक साथ ले जा सकती है पर हवाई जहाज केवल कुछ सौ लोगों को ही ले जाने में समर्थ है। तो क्या इस बात से यह साबित होता है कि ट्रेन का इंजन हवाई जहाज के इंजन से ज़्यादा शक्तिशाली है? हरगिज़ नहीं क्योंकि हवाई जहाज का इंजन अन्य सभी यात्रा के साधनों के इंजनों से सबसे ज्यादा शक्तिशाली होता है।अकेले यात्री ने किया फ्लाइट में ट्रेवल, एयरहोस्टेस ने अकेले में दी खास सर्विस

आपको शायद मालुम न हो लेकिन एक ट्रेन का इंजन करीब 1,000 टन के डिब्बों को 90 से 110 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से खींच सकता है। वही प्लेन का इंजन ट्रेन के इंजन से करीब 10 गुना ज्यादा ताकतवर होता है। दो इंजन वाले एयरवबस 320A के इंजन में करीब 40,000 से 50,000 हॉर्स पावर की ताकत होती है। यानी अगर दोनों इंजन को मिला दिया जाए तो इसमें कुल 80,000 से 1,00,000 हॉर्स पावर की ताकत मौजूद होती है। वर्तमान में कुछ हवाई जहाज ऐसे भी हैं जिनके इंजन की क्षमता एयरवबस 1320A से भी अधिक है। आपको जानकर हैरानी होगी कि कुछ हवाई जहाजों में तो 3,00,000 हॉर्स पावर से भी ज्यादा ताकत वाला इंजन होता है।

About Megha

Leave a Reply

Your email address will not be published.