भारत की बेटी जान्हवी ने रच दिया इतिहास,नासा से ट्रेनिंग लेने वाली बनी पहली स्टूडेंट - onlyentertainmentnews
Breaking News
Home / ताज़ा खबरें / भारत की बेटी जान्हवी ने रच दिया इतिहास,नासा से ट्रेनिंग लेने वाली बनी पहली स्टूडेंट

भारत की बेटी जान्हवी ने रच दिया इतिहास,नासा से ट्रेनिंग लेने वाली बनी पहली स्टूडेंट

हमारे देश में बेटियां किसी से कम नहीं है बेटियों को पहचान दिलाने के लिए हमारे प्रधानमंत्री और हमारी सरकार सर्व शिक्षा पर विशेष ध्यान दे रही है इसी कड़ी में भारत की एक बेटी जो कि सिर्फ 19 वर्ष की है इतिहास रच दिया । इस 19 वर्षीय छात्रा ने  अमेरिका स्थित नासा लॉन्च ऑपरेशन्स केनेडी स्पेस सेंटर में इंटरनेशनल एयर ऐंड स्पेस प्रोग्राम को पूर्ण किया । जाह्नवी को मेक्सिकन कंपनी स्कॉलरशिप दी थी  जिसकी वजह से वे  प्रोग्राम का हिस्सा बन पाई।

आंध्र प्रदेश की जाह्नवी सेकेंड इयर इंजीनियरिंग की छात्रा है।IASP के लिए जाह्नवी समेत दुनिया के 20 युवाओं को चयनित किया गया था। जहाँ जाह्नवी को टीम केनेडी का मिशन डायरेक्टर बनाया गया। उन्होंने अलग-अलग देशों के 16 लोगों के ग्रुप को लीड किया। इस टीम ने एक मिनिएचर रॉकेट को लॉन्च की और उसे सफलता पूर्ण लैंड करवाया।

यह एक एस्ट्रोनॉट प्रोग्राम था जिसका आयोजन केनेडी स्पेस सेंटर में किया गया। इस प्रोग्राम में जीरो ग्रैविटी मल्टी एक्सेस ट्रेनिंग और अंडरवॉटर रॉकेट लॉन्च शामिल थे। इसके अलावा जाह्नवी को प्रथम बार एयरक्राफ्ट उड़ाने का भी मौका मिला। जाह्नवी ने बताया कि मंगल ग्रह पर पहुंचने वाली वह प्रथम भारतीय बनना चाहती हैं। हालाकि जाह्नवी का नाम इंडियन बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में दर्ज है।

जाह्नवी कहती है कि, मैं अपने सपनों को पूरा करने के लिए हर अवसर का सही इस्तेमाल करती हूं। इसके लिए मैं अलग-अलग प्रोजेक्ट्स, वर्कशॉप्स और हैकाथॉन्स में भाग लेती हूं। हमारी टीम ने 16 Preliminary Discoveries और एक Provisional Discovery की। जाह्नवी को स्कूबा डाइविंग का शौक है और वह एक इंटरनेशनल सर्टिफाइड ओपन वॉटर स्कूबा डाइवर भी हैं

About arun

Leave a Reply

Your email address will not be published.