कभी खराब फिटनेस और पैसो की तंगी के कारण छोड़ना पड़ गया था क्रिकेट,आज करोड़ो के मालिक बने शिवम् दुबे - onlyentertainmentnews
Breaking News
Home / क्रिकेट / कभी खराब फिटनेस और पैसो की तंगी के कारण छोड़ना पड़ गया था क्रिकेट,आज करोड़ो के मालिक बने शिवम् दुबे

कभी खराब फिटनेस और पैसो की तंगी के कारण छोड़ना पड़ गया था क्रिकेट,आज करोड़ो के मालिक बने शिवम् दुबे

मित्रों जैसा की आप सभी अवगत ही होगें कि दुनिया में अन्‍य खेलों की अपेक्षा क्रिकेट को काफी पसन्‍द किया जाता रहा है, वही अगर भारत की बात की जाये, तो यहां IPL को लेकर एक अलग ही दिवानगी देखने को मिलती है। हालाकि मौजूदा समय में IPL की चारों ओर चर्चायें हो रही है। इसी क्रम में आज हम चेन्नई सुपर किंग्स के युवा बल्लेबाज शिवम दुबे की बात करने जा रहे है जिन्होने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ नाबाद 95 रनों की पारी खेलकर टीम इंडिया में अपनी वापसी के संकेत दे दिए हैं, 28 वर्षीय खब्बू बल्लेबाज ने मुंबई के मैदान पर सिर्फ 46 गेंदों पर 5 चौके और 8 छक्कों की मदद से 95 रनों की पारी खेली।

आपको बता दें कि शिवम दुबे का जन्म 26 जून 1993 को मुंबई में हुआ था। क्रिकेट खेलना उनको बचपन से पसंद था और इसमें अपना करियर भी बनाना चाहते थे, लेकिन जब वो 14 साल के थे तब क्रिकेट छोड़ना पड़ गया, वजह बना उनका वजन। मोटापे से निजात ना पाने की वजह से उनको क्रिकेट छोड़ना पड़ा और वजन कम करने के लिए जिन सुविधाओं की जरूरत थी उसके लिए उनके पास पैसे नहीं थे। हालांकि उन्होंने अपने दम पर मेहनत की और पांच साल बाद दोबारा क्रिकेट खेलना शुरू किया और लौटते ही मुंबई अंडर-23 टीम में जगह हासिल कर ली, उनका लंबा कद उनकी ताकत बना है। वो 6 फीट लंबे हैं और बाएं हाथ से बल्लेबाजी करते हैं जबकि दाएं हाथ से मध्यम तेज गति से गेंदबाजी करते हैं। मुंबई की टीम को एक अच्छे ऑलराउंडर की तलाश थी और इसी का फायदा मिला जिसके दम पर उन्होंने 2016 में घरेलू टी20 टूर्नामेंट सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में डेब्यू किया। फिर अगले साल लिस्ट-ए (घरेलू वनडे) में आगाज किया और आखिरकार 2017 में सबसे बड़े घरेलू प्रथम श्रेणी टूर्नामेंट रणजी ट्रॉफी मुंबई टीम में एंट्री हासिल कर ली।

आपकी जानकारी के लिये बता दें कि अक्टूबर 2019 में शिवम दुबे ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एंट्री ली जब उनको बांग्लादेश के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए टीम इंडिया में मौका मिला। उसी महीने उन्होंने वनडे में डेब्यू कर लिया। फरवरी 2020 में न्यूजीलैंड के खिलाफ एक टी20 मैच उनके लिए धक्का साबित हुआ जब उन्होंने एक ओवर में 34 रन लुटा दिए जो टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में दूसरा सबसे महंगा ओवर साबित हुआ। खैर इसका असर उनके आईपीएल करियर पर भी थोड़ा बहुत पड़ा। साल 2018 की आईपीएल नीलामी में उन्हें किसी ने नहीं खरीदा लेकिन रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने उनको बाद में खरीद लिया। इसके बाद आईपीएल 2021 की नीलामी में उनको राजस्थान रॉयल्स ने 4 करोड़ 40 लाख रुपये में खरीदा। जबकि आईपीएल 2022 की नीलामी में उनको चेन्नई सुपर किंग्स ने 4 करोड़ रुपये में खरीदा और इस बार आखिरकार उनका बल्ला चल पड़ा। शिवम दुबे ने 16 जुलाई 2021 को मुंबई में अंजुम खान से शादी की। इसके बाद इसी साल फरवरी (2022) में उनको एक बेटा हुआ। शिवम दुबे एक अच्छी पर्सनैलिटी के मालिक हैं और आने वाले दिनों में अगर उनका करियर ऐसे ही धूम मचाता रहा तो फिर विज्ञापन की दुनिया में भी वो काफी काम हासिल करेंगे इसमें कोई शक नहीं है। शिवम दुबे ने अब तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक वनडे मैच खेला है जिसमें उन्होंने 9 रन बनाए थे। वहीं वो 13 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेल चुके हैं जिसमें उनके नाम 105 रन और 5 विकेट दर्ज हैं। वहीं, प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 16 मैचों में 1012 रन और 40 विकेट दर्ज हैं, जबकि टी20 क्रिकेट के 74 मैचों में 1227 रन बनाए और 33 विकेट झटके हैं। इस जानकारी के संबंध में आप लोगों की क्या प्रतिक्रियायें है। मित्रो अधिक रोचक बाते व लेटेस्‍ट न्‍यूज के लिये आप हमारे पेज से जुड़े और अपने दोस्तो को भी इस पेज से जुड़ने के लिये भी प्रेरित करें।

About Rinku

Leave a Reply

Your email address will not be published.