क्या आपको पता है कि भारत के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति अदानी पहले करते थे यह काम - onlyentertainmentnews
Breaking News
Home / ज़रा हटके / क्या आपको पता है कि भारत के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति अदानी पहले करते थे यह काम

क्या आपको पता है कि भारत के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति अदानी पहले करते थे यह काम

दोस्तों क्या आप जानते है एक ऐसे शख्स के बारे में जो मुंबई में करते थे डायमंड ब्रोकरिंग का काम, और आज है भारत के दूसरे सबसे अमीर इंसान और एक बड़ी कंपनी के चेयरमैन भी है आज के समय में और सम्पति में मामले में बात करी जाये तो अमेज़न के जेफ बेजोस, टेसला के एलन मस्क और खुद मुकेश अंबानी को भी पीछे छोड़ दिया है इस शख्स ने जी हां बात कर रहे है गौतम अदानी की जो आज भारत के दुसरे सबसे अमीर इंसान है

गौतम अदानी मात्र १७ साल की उम्र में अपनी शिक्षा छोड़ कर मुंबई आ गए थे जहा पर अदानी ने डायमंड असोर्टिंग का काम सीखा था और दो साल के बाद डायमंड ब्रोकर के तोर पर कार्य करने लगाये इसी दोरान अदानी जी के बड़े भाई ने उन्हें वापस अहमदाबाद बुला लिया इसके बाद दोनों भाई ने मिलकर पोलीविनाइल क्लोराइड की आयात करके ग्लोबल मार्केट में एंट्री की थी। पोलीविनाइल क्लोराइड का ग्रोथ बढ़ता रहा और साथ में ही साल १९८८ में उन्होंने एग्रीकल्चरल कोमोडिटीज़ में भी अपने पैर जमा लिए। साल १९९१ में अपनाए गए ग्लोबलाइजेशन के कारण अदानी का बिजनेस काफी आसानी से फ़ेल गया।

अदानी ने साल 1996 में अदानी पावर की स्थापना की। आज अदानी पावर थर्मल पावर उत्पन्न करने वाली सबसे बड़ी कंपनी बन गई है  अदानी ग्रुप आज अनेक बिजनेस के साथ संकलित है जैसे:-पावर, रिन्युएबल एनर्जी, गेस डिस्ट्रीब्यूशन, लोजीस्टिक्स, रियल एस्टेट्स, कॉल डाटा सेंटर,एयरपोर्ट कोरोना महामारी के समय के दौरान जहां दुनिया भर का अर्थतंत्र बिगड़ गया था। उस समय भी उनकी संपत्ति में 16.2 बिलियन डॉलर का इजाफा हुआ था। 

About Kushal Kushal

Leave a Reply

Your email address will not be published.