मधुबाला ने इस शख्स से की थी शादी, पर नही मिला प्यार… - onlyentertainmentnews
Breaking News
Home / बॉलीवुड / मधुबाला ने इस शख्स से की थी शादी, पर नही मिला प्यार…

मधुबाला ने इस शख्स से की थी शादी, पर नही मिला प्यार…

मित्रों हमारी बॉलीवुड इंडस्‍ट्री में ऐसी बहुत सी अभिनेत्रियां रही है, जो अपने अभिनय से लोगों के दिलों पर राज करती आ रही है, इन्‍हीं में से एक जाना माना नाम मधुबाला का है, आज हम इनके संबंध में कुछ खास बाते बताने वाले है।

आपको बता दे कि बॉलीवुड क्वीन मधुबाला का नाम हिंदी सिनेमा की उन अभिनेत्रियों में शामिल है, जो पूरी तरह सिनेमा के रंग में रंग गईं और अपना पूरा जीवन इसी के नाम कर दिया, मधुबाला सिर्फ अपने अभिनय के लिए ही नहीं बल्कि अपनी अभुद्त खूबसूरती के लिए भी जानी जाती थी, उन्हें ‘वीनस ऑफ इंडियन सिनेमा’ और ‘द ब्यूटी ऑफ ट्रैजेडी’ जैसे नाम भी दिये गए थे।

आपकी जानकारी के लिये बता दे कि अभिनेत्री मधुबाला का जन्म 14 फरवरी, 1933 को दिल्ली में ही हुआ था, आज मधुबाला का जन्‍मदिन है, उनका बचपन का नाम मधुबाला नहीं बल्कि मुमताज जहां देहलवी था, इनके पिता का नाम अताउल्लाह और माता का नाम आयशा बेगम था। वैलंटाइंस डे वाले दिन जन्मी इस खूबसूरत अदाकारा के हर अंदाज में प्यार झलकता था, उन्हें बचपन से ही सिनेमा में काम करने की इच्छा थी, जो आखिरकार पूरी हो भी गई थी, आपको बता दें कि मुमताज ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत वर्ष 1942 की फिल्म ‘बसंत’ से की थी, यह फिल्म काफी सफल भी रही थी। इनके अभिनय को देखकर उस समय की मशहूर अभिनेत्री देविका रानी बहुत प्रभावित हुईं और उन्होंने मुमताज जेहान देहलवी को अपना नाम बदलकर ‘मधुबाला’ रखने की सलाह दी, आपको बता बता दे कि वर्ष 1947 में आई फिल्म ‘नील कमल’ मुमताज के नाम से आखिरी फिल्म थी, इसके पश्‍चात वह मधुबाला के नाम से ही जानी जाने लगीं,

इस फिल्म में महज 14 वर्ष की मधुबाला ने राजकपूर के साथ काम किया था, इसके अतरिक्‍त सन् 1960 में मधुबाला ने किशोर कुमार से शादी कर ली थी, शादी से पहले किशोर कुमार ने इस्‍लाम धर्म कबूल किया और नाम बदलकर करीम अब्दुल रख लिया था, उसी समय मधुबाला एक भयानक रोग से भी पीड़ित हो गईं थी, शादी के पश्‍चात रोग के इलाज के लिए दोनों लंदन चले गए, लंदन के डॉक्टर ने मधुबाला को देखते ही कह दिया कि वह दो वर्ष से ज्यादा जीवित नहीं रह सकतीं। इसके बाद लगातार जांच से पता चला कि मधुबाला के दिल में छेद है और इसकी वजह से इनके शरीर में खून की मात्रा भी बढ़ती ही जा रही है, डॉक्टर भी इस रोग के आगे हार मान गए और कह दिया कि ऑपरेशन के बाद भी वह ज्यादा समय तक जीवित नहीं रह पाएंगी, यही कारण था कि उन्हें अभिनय छोड़ना पड़ा। मित्रो अधिक रोचक बाते व लेटेस्‍ट न्‍यूज के लिये आप हमारे पेज से जुड़े और अपने दोस्तो को भी इस पेज से जुड़ने के लिये भी प्रेरित करें।

About Rinku

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *