रिलायंस छोड़ने जा रहे है मुकेश अम्बानी,किसके हाथ मे अब होगी कमान - onlyentertainmentnews
Breaking News
Home / ज़रा हटके / रिलायंस छोड़ने जा रहे है मुकेश अम्बानी,किसके हाथ मे अब होगी कमान

रिलायंस छोड़ने जा रहे है मुकेश अम्बानी,किसके हाथ मे अब होगी कमान

दोस्तों देश के सबसे अमीर व्यक्ति और रिलाइंस इंडस्ट्री के मालिक मुकेश अम्बानी को तो आप जानते ही है कि अपनी मेहनत से उन्होंने किस तरह इस कम्पनी ग्रो किया है अब सुनने में आ रहा है कि मुकेश अम्बानी इस कम्पनी को छोड़ने वाले है और पूरी तरह से इस कम्पनी की बागडोर नई पीढ़ी के हाथ में देने वाले है अब सवाल ये उठता है आखिर वो कौन होगा जिसके कंधो पर इस कंपनी को संभालने की ज़िम्मेदारी होगी ! चलिए जानते है

रिलायंस इंडस्ट्रीज के प्रमुख मुकेश अंबानी ने मंगलवार (28 दिसंबर 2021) को इस बात का संकेत दिया है । उनका कहना है कि वह वरिष्ठ सहयोगियों के साथ मिलकर युवा पीढ़ी को बागडोर सौंपने की प्रक्रिया में तेजी लाना चाहते हैं। 64 साल के हो चुके मुकेश अंबानी ने अपने पिता धीरूभाई की जयंती पर आयोजित कार्यक्रम में उत्तराधिकार सौंपने की प्रक्रिया शुरू करने की जानकारी दी।

उन्होंने कहा“ बड़े सपनों और नामुमकिन नजर आने वाले लक्ष्यों को हासिल करने के लिए सही लोगों को जोड़ना और सही नेतृत्व होना जरूरी है। रिलायंस अब एक महत्वपूर्ण नेतृत्व बदलाव को अंजाम देने की प्रक्रिया में हैं। यह बदलाव मेरी पीढ़ी के वरिष्ठों से नए लोगों की अगली पीढ़ी को होगा।” साथ ही उन्होंने आने वाले समय में रिलायंस के दुनिया की सबसे प्रतिष्ठित एवं मजबूत कंपनियों में शामिल होने की बात कही। अम्बानी ने संबोधन में कहा “सभी वरिष्ठों को अब रिलायंस में बेहद काबिल, प्रतिबद्ध एवं प्रतिभाशाली युवा नेतृत्व को विकसित करना चाहिए। हमें उनका मार्गदर्शन करना चाहिए, उन्हें सक्षम बनाना चाहिए और प्रोत्साहित करना चाहिए और जब वे हमसे बेहतर प्रदर्शन करते हुए दिखाई दें तो हमें आराम से बैठकर तालियाँ बजानी चाहिए।”

मुकेश अंबानी के इस बयान के बाद कयास लगने शुरू हो गए हैं कि रिलायंस का नेतृत्व किसे मिलेगा? ईशा, आकाश और अनंत में से किसके हाथों में जिम्मेदारी होगी? इससे पहले खबर आई थी कि मुकेश अंबानी संपत्ति और कारोबार को बच्चों के बीच कैसे बाँटा जाए, इसको लेकर दुनिया भर के तमाम फॉर्मूलों का अध्ययन कर रहे हैं। इसमें कहा गया था कि मुकेश अंबानी नहीं चाहते कि उनके पिता धीरूभाई अंबानी के निधन के बाद जिस तरह से उनके और अनिल अंबानी में कारोबार बंटवारे को लेकर विवाद हुया था , उसी अनुभव से उनके बच्चे भी गुजरे। 

इस दौरान कई मीडिया रिपोर्टों में बताया गया था कि उन्हें वॉलमार्ट नामक कंपनी का संचालन करने वाली वॉल्टन परिवार का फॉर्मूला ज्यादा पसंद आया था। इसके साथ ही यह भी कहा गया था कि मुकेश अंबानी अपने परिवार की संपत्तियों को एक ट्रस्ट की तरह संस्था बना कर संचालन का दायित्व देने की योजना पर काम कर रहे हैं, जो रिलायंस ग्रुप का भी प्रबंधन करेगी। हालाँकि यह सब बातें सूत्रों के हवाले से कही गई थी। अब मुकेश अंबानी ने खुद रिलायंस इंडस्ट्रीज के नेतृत्व में बदलाव की तरफ इशारा किया है।

About admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *