सरकारी खर्च पर मुलायम को मिली थी करोड़ो की ये कार, ये है खूबियां - onlyentertainmentnews
Breaking News
Home / ज़रा हटके / सरकारी खर्च पर मुलायम को मिली थी करोड़ो की ये कार, ये है खूबियां

सरकारी खर्च पर मुलायम को मिली थी करोड़ो की ये कार, ये है खूबियां

दोस्तों सभी को मालूम है कि उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव अब हमारे बीच नहीं रहे लेकिन उनके जाने का दुख सभी को है ।मुलायम सिंह के निधन की खबर से राजनीति की दुनिया में मातम छाया हुआ है . कई नेताओं और अभिनेताओं ने उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की ।इस तरह मुलायम सिंह यादव ने अपने जीवन की अंतिम यात्रा की लेकीन क्या आपको मालूम है अपने जीवन में मुलायम किन गाडियों में सफर किया करते थे यदि नही तो .जानने के लिए लेख को अंत तक जरुर पढ़े .

मुलायम सिंह को सरकारी खर्चे पर मिली थी 1 करोड़ रुपये से भी महंगी कार, जानिए इसकी खूबियां

नेता जी किस कार का इस्तेमाल करते थे. दरअसल, उनके पास सरकारी विभाग की तरफ से एक Toyota Land Cruiser Prado कार दी गई थी, जो उन्हें पूर्व मुख्यमंत्री होने के चलते मिली थी.दरअसल, मुलायम सिंह यादव के पास टोयोटा लैंड क्रूजर की पराडो कार थी, जो 96.30 लाख रुपये (एक्स शोरूम) है. टैक्स और आरटीओ आदि का खर्च मिलाकर इसकी कुल कीमत 1 करोड़ रुपये से भी अधिक हो सकती है. हालांकि अब कंपनी ने इसको डिसकंटीन्यू कर चुकी है. जबकि नेता जी वाली इस कार में बुलेट प्रूफ शीशे और कई अन्य सुरक्षा उपकरणों को शामिल किया गया होगा, जिसको लेकर अभी तक कोई ऑफिशियल जानकारी सामने नहीं आई है. यह कार भी मुलायम सिंह को सरकारी खर्च पर मिली थी.

Toyota Land Cruiser Prado की खूबियां

Toyota Land Cruiser Prado की खूबियों की बात करें तो यह एक एसयूवी सेगमेंट की कार है और 7 सीटर कार है. भारतीय बाजार में यह तीन वेरियंट में उपलब्ध थी. इस कार में 3.0 लीटर का डीजल इंजन दिया गया है, जो अपने आप में बेहद ही खास है. इस दमदार इंजन की मदद से इसे दमदार पावर और शानदार टॉर्क मिलता है.

खराब सड़कों पर भी नहीं फसेगी

टोयोटा की यह कार एक लग्जरी कार है और विषम परिस्थितियों से भी आसानी से बाहर निकल सकती है. इसके बड़े और चौड़े टायर ऑफ रोड पर भी दौड़ने की खूबी रखते हैं. ऐसे में अगर अगर कार किसी अप्रिय घटना के दौरान कार को रोकने की कोशिश की जाती है, तो वह वहां से बड़ी ही आसानी से निकल सकती है.

Toyota Land Cruiser Prado में हैं कई सेफ्टी फीचर्स

Toyota Land Cruiser Prado में नेता जी की सेफ्टी के लिए कई सेफ्टी फीचर्स को एडऑन किया गया होगा. जबकि इस कार में पहले से ही 7 एयरबैग्स को दिया जाता है. यह एयरबैग्स एक्सीडेंट के दौरान यात्रियों को प्रोटेक्ट करने में मदद करते हैं.

आखिर नेताजी को क्यों मिली थी कार

मुलायम सिंह यादव उत्तर प्रदेश के तीन बार के मुख्यमंत्री रह चुके हैं, जिसकी वजह से उन्हें सरकारी खर्च पर कई सुविधाएं मिलती थीं. इसमें एक लग्जरी कार भी थी. ये कार उत्तर प्रदेश के रेवेन्यू डिपार्टमेंट की तरफ दी गई थी. दरअसल किस्सा ये है कि नेता जी की पुरानी कार मर्सडीज की एसयूवी कार थी, जो समय के साथ खराब हुई और उसकी सर्विस का खर्चा 26 लाख रुपये बताया गया है, जिसकी जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स में मिलती है. ऐसे में विभाग को लगा कि आगे भी इस कार को ठीक कराने में काफी रुपये खर्च हो सकते हैं, जिसके बाद उन्हें टोयोटा की लैंड क्रूजर पराडो देने का फैसला लिया गया.

About Megha

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *