जीतने के तुरंत बाद ही सोने से लादे गये नीरज चोपड़ा, करोड़ो का मिल चुका इनाम - onlyentertainmentnews
Breaking News
Home / ताज़ा खबरें / जीतने के तुरंत बाद ही सोने से लादे गये नीरज चोपड़ा, करोड़ो का मिल चुका इनाम

जीतने के तुरंत बाद ही सोने से लादे गये नीरज चोपड़ा, करोड़ो का मिल चुका इनाम

2020 टोक्यो ओलंपिक में भरतीय दल का बहुत ही शानदार प्रदर्शन रहा .पुरुषो के जेवलियन थ्रो के फाइनल में नीरज चोपड़ा के ऐतिहासिक स्वर्ण ने देश को टोक्यो में ओलंपिक में अपना सर्वोच्च पदक हासिल करने में मदद की . 2020 टोक्यो ओलंपिक में भारत ने सात पदक अपने नाम किये है .जिनमे 1 स्वर्ण,2 रजत ,4 कांस्य है .2012 लन्दन ओलम्पिक में 6 पदक अपने नाम किये थे .पदक अपने नाम करने की शुरुआत टोक्यो खेलो के पहले दिन ही मीराबाई चानू ने भारोत्तोलन में रजत पदक जीत कर दी थी .

सुशील कुमार के बाद पीवी सिन्धु पहलवान देश की दूसरी ओलम्पिक डब्बल पदक विजेता बन गयी थी. 2016 रिओ ओलम्पिक में रजत पदक अपने नाम करने के बाद शलटर ने अपने कैबिनेट में कांस्य पदक भी शामिल कर लिया. महिलाओ के वेल्टरवेट वर्ग में कांस्य पदक अपने नाम करने वाली मुक्केबाज लवलीना बोरगोहेन में भारत की सूची में तीसरा स्थान हासिल किया .

इस हफ्ते की शुरुआत में पुरुष हॉकी टीम ने दो पहलवानों रवि दाहिया ओए बजरंग पुनिया से पहले जर्मनी को 5 -4 से हराकर कांस्य पदक के साथ अपनी शानदार सर्वकालिक सूचि में 13वा ओलम्पिक पदक जोड़ा . भारत ने 2020 टोक्यो ओलंपिक में अपनी अब तक की सबसे ज्यादा 124 प्रतियोगियों को भेजा .जिन्होंने 18 खेलो में भाग लिया .भारत इस समय सात पदको के साथ पदक तालिका में 47वे स्थान पर है .बरहाल जेवलियन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने ओलम्पिक एथेलेटिक्स में गोल्ड मेडल जीतकर 121 साल के सूखे को खत्म किया .उन्होंने शनिवार को खेले गये फाइनल मुकाबले में 87 .58 मीटर के सर्वश्रेष्ठ थ्रो के साथ भाला फेंक में स्वर्ण पदक जीता .नीरज की इस जीत से पूरा देश जश्न में डूबा है .राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तक ने उन्हें ऐतिहासिक जीत पर बधाई दी .

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खुद नीज से फोन पर बात की .गृह मंत्री अमित शाह सेना प्रमुख और राहुल गाँधी से लेकर सोनिया गाँधी तक ने उन्हें बधाई दी . नीरज की इस ऐतिहासिक उपलब्धि के बाद अब उन पर इनामो की बारिश होगयी है .जीत के तीन घंटे के भीतर ही नीरज को 13.75 करोड़ रूपये नगद पुरस्कार की घोषणा की गयी . राज्य सरकारों से लेकर रेलवे ,भारतीय क्रिकेट कण्ट्रोल और भारतीय ओलम्पिक संघ की और से नीरज को नगद इनाम देने की घोषणा की गयी .राज्य के मुख्यमंत्री ने हरियाणा से आने वाले नीरज को 6 करोड़ रूपये नगद और क्लास वन की नौकरी देने का ऐलान किया है . इसकी घोषणा करते हुए मुख्यम्न्त्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा-हम पंचकुला में एथलीटो के लिए सेण्टर ऑफ़ एक्सीलेंस बनायेंगे .नीरज चाहे तो हम उसे वहा का मुखिया बना सकते है .हरियाणा सरकार नीरज को 50 फीसदी रियायत के साथ प्लाट भी देगी .

भारतीय क्रिकेट कण्ट्रोल बोर्ड ने भी गोल्ड मेडलिस्ट नीरज को 1 करोड़ देने की घोषणा की है .बी सीसी आई ने रजत पदक विजेता मीराबाई चानू और रवि दाहिया को 50 लाख रूपये और कांस्य पदक विजेता पीवी सिन्धु ,लवलीना बोरगोहेन ,बजरंग पुनिया कोम 25 -25 लाख नगद पुरस्कार देने की घोषणा की .इसके साथ ही क्रिकेट बोर्ड हॉकी पुरुष टीम को 1 .25 करोड़ रूपये देगा .पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने भी बहर्तीय सेना में सेवारत नीरज चोपड़ा को 2 करोड़ रूपये नगद देने की घोषणा की. कैप्टन ने कहा है कि एक सैनिक के रूप में नीरज ने देश को गौरवान्वित किया है .इसके साथ मणिपुर सरकार ने नीरज को 1 करोड़ देने का भी ऐलान किया है . मणिपुर मुख्यमंत्री एन विरेन सिंह ने सोशल मिडिया पर यह जानकारी दी .

पहलवान बजरंग पुनिया ने शनिवार को फ्री स्टाइल कुश्ती में कांस्य पदक जीता .हरियाणा के मुख्यमंत्री मनहोर लाल खट्टर ने हरियाणा के बजरंग को 2 .5 करोड़ नगद 50 फीसदी रियायत पर जमीन देकर सरकारी नौकरी देने की घोषणा की .इसके साथ ही उन्हें रेलवे की और से 1 करोड़ रूपये बी सीसी आई और भारतीय ओलम्पिक संघ की और से 25 -25 लाख रूपये मिलगे.

About Megha

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *