कुत्ते से भी बदतर हालत में है जंगल के राजा भूखे शेर,चिड़ियाघर में इंसान की दरिंदगी का देखिये सबूत - onlyentertainmentnews
Breaking News
Home / ताज़ा खबरें / कुत्ते से भी बदतर हालत में है जंगल के राजा भूखे शेर,चिड़ियाघर में इंसान की दरिंदगी का देखिये सबूत

कुत्ते से भी बदतर हालत में है जंगल के राजा भूखे शेर,चिड़ियाघर में इंसान की दरिंदगी का देखिये सबूत

दोस्तों जिस तरह से हमारे घर है हम कंही भी चले जाये लेकिन सुकून अपने घर में ही पाते है .उसी जीव -जन्तुओ और जानवरों का घर जंगल है .जैसे हमे अपनी आजादी अच्छी लगती है वैसे उन्हें  भी आजाद रहना  अच्छा लगता है .लेकिन हम इंसानों ने जंगलो को काट कर इन्हें बेघर कर दिया  है .जिससे कुछ जानवरों को पकड़कर इंसानों के मनोरंजन के लिए चिड़िया घरो में डाल दिया जाता है तो कुछ भूखे प्यासे मर जाते है धीरे -धीरे उन जानवरों की प्रजातिया लुप्त होने लगी है .आजाद जंगलो में रहने वाले जानवरों को जब पिंजरे में कैद किया जाता है तो वो और भी ज्यादा गुस्सैल ,चिड़चिडे और खतरनाक हो जाते है .लेकिन दुनिया  में कुछ चिड़ियाघर ऐसे भी जहाँ के  जानवरों को देख कर आपकी आँखे फटी की फटी रह जायेगी .जंगल के राजा की तस्वीर देख तो आपकी रूह काँप जाएगी .

चिड़ियाघर में शेरो की हालत देख सबकी आँखों से निकले आंसू

नाइजीरिया के एक चिड़ियाघर से कुछ ऐसी तस्वीरें सामने आई हैं, जिन्हें देखकर आपकी रूह कांप जाएगी. ये तस्वीरे एक पर्यटक ने इंटरनेशनल एनजीओ को सेंड की. जिसमे इस चिड़ियाघर में रहने वाले शेर बेहद खराब स्थिति में है और  कंकाल में बदल चुके हैं. इस जू की तस्वीरें जैसे ही सामने आई, तुरंत इंटरनेशनल NGO ने इसपर एक्शन लिया.ये एनजीओ इलीगल तरीके से ट्रेड किये गए जंगली जानवर और जू में खराब स्थिति में रखे जाने वाले जानवरों के रेस्क्यू के लिए काम करता है. इसके एक स्पोक्सपर्सन ने बताया कि इस चिड़ियाघर में मौजूद जानवरों को देखकर ऐसा लग रहा था जैसे वो चलते फिरते कंकाल हो. साथ ही उन्होंने इस चिड़ियाघर को दुनिया का सबसे खराब चिड़ियाघर बताया. इस एनजीओ ने तुरंत इन शेरों को यहां से रेस्क्यू करवाया. इसके बाद इन्हें मेडिकल केयर दी गई और इमरजेंसी फ़ूड दिया गया. खाना ना खाने की वजह से ये शेर कुत्तों से भी कमजोर हो गए थे. वायरल हो रही तस्वीरों में से एक में देख सकते हैं कि हड्डियों के ढांचे में बदले शेर को जब खाना दिया गया तो वो किस तरह खाने पर टूट पड़ा.

दिखने लगी थी हड्डियां

पिछले साल ही पर्यटक ने इन शेरों का फुटेज भेजा था. इसके बाद जब इन्हें रेस्क्यू करने टीम वहां पहुंची, तो पाया कि इनकी हड्डियां दिख रही थी. साथ ही ये बेहद दुबले हो चुके थे. इनसे चला भी नहीं जा रहा था. वाइल्ड एट लाइफ के सीसीसो असलिहन गेडिक ने बताया कि उनके एनजीओ ने अभी तक ऐसे कई जानवरों का रेस्क्यू किया है, जो बेहद खराब स्थिति में रह चुके हैं. उनका मकसद है दुनिया से सारे लायन ब्रीडिंग फार्म्स को बंद करवाना. ये फार्म्स शेरों का प्रजनन करवाकर उन्हें इलीगल तरीके से एक्सपोर्ट करते हैं.

आईं थी दुनिया के सबसे उदास चिड़ियाघर की तस्वीर

कुछ समय पहले ही दुनिया के सबसे उदास चिड़ियाघर की तस्वीर भी सामने आई थी. इसमें रहने वाला एक अंधा भालू बीते तीस साल से पिंजरे के बाहर नहीं निकला है. साथ ही यहां जानवरों को अँधेरे में रखा जाता है. इस चिड़ियाघर की तस्वीरें तब सामने आई जब एक अधिकारी अर्मेनिया के इस जू को विजिट करने गया. जू के मालिक का कहना था कि उसने इन सारे जानवरों को रेस्क्यू करवाया है. लेकिन यूके चैरिटी ने इसे सबसे खराब चिड़ियाघर बताया.

About admin

Leave a Reply

Your email address will not be published.