8 महीने की बेटी का शव दफन कर शाम को की थी सरोज खान ने फ़िल्म की शूटिंग - onlyentertainmentnews
Breaking News
Home / बॉलीवुड / 8 महीने की बेटी का शव दफन कर शाम को की थी सरोज खान ने फ़िल्म की शूटिंग

8 महीने की बेटी का शव दफन कर शाम को की थी सरोज खान ने फ़िल्म की शूटिंग

बॉलीवुड में सबको अपनी उंगलियों के इशारो पे नचाने वाली फेमस लीजेंडरी कोरियोग्राफर सरोज खान ने अपने जीवन में बहुत संघर्ष करने के बाद ये मुकाम हासिल किया है .सरोज खान ने 3 साल की उम्र से ही फिल्मों में अभिनय करना शुरू कर दिया था .उसके बाद बतौर बैकग्राउंड डांसर सरोज खान ने फिल्मों में काम करना शुरू किया .

आपकी जानकारी के लिए बता दें सरोज खान अपने पूरे परिवार के साथ में भारत-पाकिस्तान बंटवारे के दौरान आई थी. यह बात बहुत कम लोगों को पता होगी बॉलीवुड की मशहूर कोरियोग्राफर सरोज खान का असली नाम निर्मला नागपाल है. डांस की दुनिया में अपना करियर बनाने के लिए सरोज खान ने बहुत स्ट्रगल किया है. सरोज खान के जीवन में काम से बढ़कर और कुछ भी नहीं था. सरोज खान अपने काम से बिल्कुल भी ब्रेक नहीं लेती थी और हर रोज एक नई सफलता को हासिल करने के लिए तैयार हो जाती. बॉलीवुड के कोरियोग्राफर बी. सोहनलाल से सरोज खान ने ट्रेनिंग ली. बाद में सरोज खान ने सोहनलाल से शादी भी कर ली.

जब सोहनलाल सरोज खान को डांस दिखा रहे थे. और इसी दौरान सोनलाल सरोज खान की अदाओं और खूबसूरती के दीवाने हो चुके थे. और सरोज खान से शादी करना चाहते थे. सरोज खान और उनके पति सोहनलाल की उम्र में बहुत बड़ा अंतर है. सरोज खान सोहनलाल के पास में डांस सीखने के लिए जाती थी. तो उस समय उनकी उम्र सिर्फ 13 साल थी. और सोहनलाल अपनी बेटी की उम्र की लड़की से प्यार कर बैठे थे. एक रिपोर्ट के अनुसार उस समय सोहनलाल की शादी हो चुकी थी और सोहनलाल 4 पिता भी बन चुके थे. चार बच्चों के पिता होने के बाद भी सोहनलाल ने खुद से बहुत कम उम्र की लड़की से शादी की थी.

जब से सरोज खान ने सोहनलाल से शादी की थी तो उस समय उन्हें शादी के मायने भी नहीं पता दे. सरोज खान, सोहनलाल के साथ शादी करने के बाद बहुत कम उम्र में मां बन चुकी थी. एक बेटे को जन्म देने के बाद सरोज खान ने एक बेटी को जन्म दिया. सरोज खान की यह बेटी सिर्फ 8 महीने मे दुनिया को अलविदा कह कर जा चुकी थी. यह बात सरोज खान ने खुद इंटरव्यू के दौरान बताई थी. उन्होंने बताया जब मेरी 8 महीने और 5 दिन की बेटी इस दुनिया को अलविदा कह कर जा चुकी थी.उसी शाम मुझे दम मारो दम गाने को कोरियोग्राफ करने के लिए जाना था.

अपनी 8 महीने की बेटी को खोने के बाद भी मैंने यह गाना कोरियोग्राफर किया. और फिल्म हरे कृष्णा हरे राम का यह गाना दम मारो दम सुपर हिट रहा. 8 महीने की बेटी को खोने के बाद सरोज खान की झोली खुशियों से भर गई. और उन्हें एक बार फिर मां बनने का सुख प्राप्त हुआ. अपनी बेटी का नाम उन्होंने कुकू रखा. सरोज खान की सभी फैंस को पता है कि उन्होंने अपने जीवन में दो बार शादियां की है. कुकू को जन्म देने के बाद सरोज खान ने सोहनलाल के तलाक ले लिया था. और सोहन लाल से तलाक लेने के बाद उन्होंने सरदार रोशन खान के साथ में शादी की

सरोज खान ने अपने करियर में अनेकों दिग्गज कलाकारों को अपने इशारे पर नचाया है. ऐश्वर्या राय, काजोल, धक धक गर्ल मधुरी दिक्षित, लीजेंडरी एक्टर श्रीदेवी और करिश्मा कपूर. सरोज खान को अपनी कोरियोग्राफी के लिए अनेकों बार बड़े से बड़े पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है. फिल्म देवदास का गाना डोला रे डोला, बेस्ट कोरियोग्राफर के लिए सरोज खान को राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार से सम्मानित किया गया. इसी के साथ सरोज खान को फ़िल्मफ़ेयर सर्वश्रेष्ठ कोरियोग्राफर पुरस्कार फिल्म गुरु, हम दिल दे चुके सनम, खलनायक, सैलाब, तेजाब, मिस्टर इंडिया, नागिन,थानेदार और बेटा के लिए मिले हैं.

अपने जीवन में इतनी उपलब्धि हासिल करने के बाद सरोज खान का नाम बड़े मान सम्मान के साथ में लिया जाता है. लेकिन लीजेंडरी कोरियोग्राफर सरोज खान अब हमारे बीच में नहीं रही. 3 जुलाई 2020 को सरोज खान इस दुनिया को अलविदा कह कर जा चुकी है. अपने निधन से पहले सरोज खान को सांस लेने में प्रॉब्लम हो रही थी. इसके लिए सरोज खान को गुरु नानक हॉस्पिटल में भर्ती किया गया. और हार्ड अटैक आने की वजह से 3 जुलाई 2020 को सरोज खान का निधन हो गया. सरोज खान के चले जाने से पूरी फिल्म इंडस्ट्री शोक में डूब चुके थे. सरोज खान अपने जीवन में 200 से अधिक फिल्मों में काम कर चुकी हैं. करोड़ों लोग सरोज खान को डांस की दुनिया की देवी मानते हैं. इसके लिए सरोज खान को द मदर ऑफ कोरियोग्राफी ऑफ इंडिया के टैग से सम्मानित किया जा चुका है.

About Megha

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *