दुनिया छोड़ने के बाद अपने पीछे अरवो की संपति छोड़ गए है शैन वार्न, अब ये शख्स होगा उनका वारिस... - onlyentertainmentnews
Breaking News
Home / ताज़ा खबरें / दुनिया छोड़ने के बाद अपने पीछे अरवो की संपति छोड़ गए है शैन वार्न, अब ये शख्स होगा उनका वारिस…

दुनिया छोड़ने के बाद अपने पीछे अरवो की संपति छोड़ गए है शैन वार्न, अब ये शख्स होगा उनका वारिस…

मित्रों जैसा की आप सभी अवगत ही है कि जहां एक ओर लोग एक बड़ी महामारी का सामना कर रहे है, तो वहीं कई लोगों को अपनी जान से हाथ धोना पड़ा। क्योंकि वर्ष 2022 में कई महान हस्तियों की मौत से पूरे देश में शोक की लहर दौड़ गई है। वहीं एक और मौत की खबर ने सबको सक्ते में डाल दिया है। क्योंकि अभी अभी मिली जानकारी के मुताबिक ऑस्ट्रेलिया के महान स्पिनर शेन वॉर्न का निधन हो गया। इस खबर से खेल जगत के साथ उनके फैंस को भी काफी बड़ा झटका लगा है। बता दें कि 52 साल का यह क्रिकेटर काफी फिट दिखाई देता था और उनकी दिनचर्या भी अच्छी थी, ऑस्ट्रेलिया क्रिकेटर शेन वॉर्न की गिनती उन स्पिनरों में होती है जिन्होंने खास मुकाम हासिल किया।

 

आपको बता दें कि अभी तक वह कोई स्पिनर हासिल नहीं कर पाया है, वह अपने दौर में सबसे मुश्किल गेंदबाजों के सामने गेंदबाजी करते थे, जिसमें सचिन तेंदुलकर जैसे बल्लेबाज शामिल थे, उस समय सभी बल्लेबाज अच्छे से बल्लेबाजी करते थे, मगर उनके बीच इस महान स्पिनर ने अपना जलवा बिखेरा था, क्रिकेट के इतिहास में सबसे अच्छी बॉल फेंकने का रिकॉर्ड भी शेन वॉर्न के ही नाम है, शेन वॉर्न ने 1992 से 2007 तक क्रिकेट खेला, इस बीच उन्होंने अपने टेस्ट क्रिकेट में 145 मैच खेले 708 विकेट के साथ उन्होंने अपने करियर को खत्म किया, सन्यास लेने के बाद वह आईपीएल में खेलते हुए नजर आए, आईपीएल में उन्होंने राजस्थान रॉयल्स को ट्रॉफी अपनी कप्तानी में जीतवाई थी। वॉर्न की निजी जिंदगी में कुछ विवाद भी रहे, उन्होंने दो शादियां भी की, पहली शादी उन्होंने 1995 में की थी। यह शादी उनकी 2005 तक चली, इस शादी से उन्हें 3 बच्चे भी है।

आपकी जानकारी के लिये बता दें कि 2003 में शेन वॉर्न को 1 साल का बैन भी झेलना पड़ा, उन पर प्रतिबंधित पदार्थ लेने के आरोप साबित हुए थे, सन 2000 में उन्हें क्रिकेटरों के एक पैनल के द्वारा पांच खास खिलाड़ियों में से एक के रूप में उन्हें चुना गया था, 2013 में उन्होंने हर प्रकार के क्रिकेट से संन्यास ले लिया, एक रिपोर्ट के मुताबिक शेन वॉर्न के पिछले 5 सालों की इनकम की बात करें तो वो साल 2018 में उनकी सालाना आय करीब 298 करोड़ रुपये रही थी, तो वहीं पर 2019 में यह बढ़कर 326 करोड़ हो गई। कोरोना महामारी के आने के बाद भी इस दिग्गज क्रिकेटर की आय में बढ़ोतरी देखने को मिली और साल 2020 में यह इनकम 356 करोड़ रुपये हो गई है, जबकि साल 2021 में इसमें फिर से इजाफा देखने को मिला और उनकी सालाना आय 376 करोड़ रुपये दर्ज की गई। 2022 में शेन वॉर्न की मासिक आय करीब 250000 यूएस डॉलर थी जबकि सालाना यह कमायी 3 मिलियन डॉलर थी।

2022 में उनकी कुल संपत्ति 52 मिलियन डॉलर आंकी गई थी। शेन वॉर्न के सालाना आय की बात करें तो वो लगभग 25 करोड़ रुपये कमा रहे थे, जिसमें करीब 8 करोड़ रुपये ब्रैंड एंडॉर्समेंट के रूप में आ रहे थे। इसके साथ ही वॉर्न ने कुछ समय पहले एक वाइन ब्रैंड की भी शुरुआत की थी। शेन वॉर्न लक्सरी डिजाइनर घर के काफी शौकीन थे और इसी वजह से उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के विक्टोरिया शहर की अपर फेरंट्री गली में बेहद शानदार घर बनवाया था। इतना ही नहीं उन्होंने लंदन, थाईलैंड समेत दुनिया के कई देशों में अपने लिये ऐसे ही कुछ शानदार विला और घर खरीदे थे। शेन वॉर्न महंगी कार के भी शौकीन रहे हैं, हालांकि उन्होंने अपने कलेक्शन में ज्यादा कारें नहीं रखी थी। शेन वॉर्न की कार में मर्सिडिज एसयूवी भी शामिल थी। इस जानकारी के संबंध में आप लोगों की क्या प्रतिक्रियायें है। मित्रो अधिक रोचक बाते व लेटेस्‍ट न्‍यूज के लिये आप हमारे पेज से जुड़े और अपने दोस्तो को भी इस पेज से जुड़ने के लिये भी प्रेरित करें।

About Rinku

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *