दो साल तक बिना किसी आदमी के चलता रहा ये जहाज,जब किनारे आया तो अंदर था ये नजारा - onlyentertainmentnews
Breaking News
Home / ज़रा हटके / दो साल तक बिना किसी आदमी के चलता रहा ये जहाज,जब किनारे आया तो अंदर था ये नजारा

दो साल तक बिना किसी आदमी के चलता रहा ये जहाज,जब किनारे आया तो अंदर था ये नजारा

मित्रों हमारी दुनिया में ऐसी कई घटनाये होती है जो की देखने के पश्चात जल्द यकींन नही हो पाता की ऐसा भी हो सकता है क्या, इसी क्रम में आज हम एक ऐसी घटना के संबंध में बात करने जा रहे है जिसमें सरकार ने भी अपने हाथ खड़े कर दिये है।

हम बात कर रहे है समुद्री जहाज के संबंध में जिनका रखरखाव बहुत अच्छे से किया जाता है, ताकि वो सफर के दौरान धोखा ना दें। तमाम सावधानियों के बाद भी कई बार समुद्र के बीचों-बीच जहाज खराब हो जाते हैं।

हालांकि अगर तट करीब रहे तो उन्हें टग बोट के जरिए खींच कर लाया जा सकता है, पर जब तट हजारों मील दूर रहे तो उस जहाज को बचाने का कोई रास्ता नहीं रहता है। कुछ ऐसा ही हुआ था एक ‘घोस्ट शिप’ के साथ, जो अब आयरलैंड पहुंच चुका है।

VIDEO: तट पर पहुंचा 'घोस्ट शिप', दो साल अकेले चलता रहा, अब सामने आया अंदर  का नजारा | ghost ship MV Alta Atlantic Ocean engine failure Ireland - Hindi  Oneindia

दरअसल दो साल पहले एमवी अल्टा नाम के जहाज का इंजन अटलांटिक महासागर में खराब हो गया था। इंजीनियरों ने उसे बनाने की बहुत कोशिश की लेकिन वो कामयाब नहीं हुए। इसके बाद से उसके सारे कर्मचारियों को रेस्क्यू कर वापस बुला लिया गया और जहाज को बीच समुद्र में छोड़ दिया गया।

दो साल तक वो समंदर में बहता रहा। कुछ दिनों पहले वो आयरलैंड के तट पर पहुंचा और चट्टानों के बीच जाकर अटक गया। बिना किसी नाविक के तट पर पहुंचे जहाज को देखकर लोग हैरान रह गए। साथ ही उसका नाम घोस्ट शिप रख दिया।

VIDEO: तट पर पहुंचा 'घोस्ट शिप', दो साल अकेले चलता रहा, अब सामने आया अंदर  का नजारा | ghost ship MV Alta Atlantic Ocean engine failure Ireland - Hindi  Oneindia

आयरलैंड के अधिकारियों के मुताबिक खराब होने के बाद ये जहाज डेनिस नाम के तूफान से टकराया था। जिसके बाद वो कॉर्क के बालीकॉटन तट पर पहुंचा। जहां पर वो समुद्री चट्टानों के सहारे अटका हुआ है।

जहाज का आधा हिस्सा सतह पर और आधा पानी के अंदर है। जब इलाके में शांति होती है, तो लहरें तेजी से जहाज से टकराती हैं, ऐसे में बहुत ही भयानक आवाज निकलती है। वहीं जहाज बहुत पुराना है, जिस वजह से कोई उस पर दावा भी नहीं कर रहा। साथ ही उसको निकालने का खर्च 8.6 मिलियन पाउंड आएगा, इसलिए सरकार भी उसे नहीं छू रही है।

Ghost Ship Mysteries That Can't Be Explained! | Reader's Digest

हाल ही में कुछ लोग इस जहाज के अंदर पहुंचे और उन्होंने इसका फोटो लिए । फोटो में आप देख सकते हैं कि अंदर का हाल लहरों के टकराने की वजह से बहुत बुरा हो रखा है। वहीं कई हिस्से तो जंग की वजह से बर्बाद हो चुके हैं।

जहाज छोड़ते वक्त नाविकों ने रस्सियों को डेक पर खुला छोड़ दिया था, जो वैसे की वैसी पड़ी हैं। इसके अलावा अंदर का ज्यादातर हिस्सा रखरखाव के अभाव में टूट चुका है। अगर कुछ दिनों तक जहाज ऐसे ही पड़ा रहा, तो बाकी का हिस्सा भी सड़ जाएगा।

भले ही इस जहाज का नाम घोस्ट शिप हो, लेकिन इसके अंदर फोटो लेने वालों को ऐसी कोई चीज नहीं दिखी।

About Kushal Kushal

Leave a Reply

Your email address will not be published.