विज्ञान में मास्टर्स की डिग्री रखने वाली को करना पड़ा झाड़ू का काम,फिर मेहनत कर बनी बड़ी वैज्ञानिक - onlyentertainmentnews
Breaking News
Home / वायरल / विज्ञान में मास्टर्स की डिग्री रखने वाली को करना पड़ा झाड़ू का काम,फिर मेहनत कर बनी बड़ी वैज्ञानिक

विज्ञान में मास्टर्स की डिग्री रखने वाली को करना पड़ा झाड़ू का काम,फिर मेहनत कर बनी बड़ी वैज्ञानिक

मित्रों इस बात से तो आप सभी अवगत ही है कि हमारे जीवन को सही ढंग से चलाने के लिये, एक जीवनसाथी की आवश्यकता होती है, जो कि शादी करने के पश्‍चात पूरी हो जाती है, शादी एक ऐसा बन्‍धन है, जो लगभग सभी लोगों की अवश्‍यकता है, यह रिश्‍ता मूलत: विश्‍वास के आधार पर ही चलता है, यह रिश्‍ता दो दिलों के साथ साथ दो पारिवारों को भी एक कर देता है। हालाकि यह बात अलग है, कि शिक्षा⁄धन के अभाव में कभी कभी कुछ शादियां ऐसी भी हुई है जिनसे काफी दिक्कतों को सामना करना पड़ता है। वहीं कुछ पिछड़े इलाकों में शिक्षा को दरकिनार कर बचपन में ही बच्चों की शादी कर देतें है। इसी क्रम में आज हम एक ऐसी महिला के संबंध में बात करने वाले है, जिसका शादी के बाद काफी मुश्किलों भरा सफर रहा।

आपको बता दें कि शादी के बाद भी रजनी का आर्थिक तंगी ने साथ नहीं छोड़ा, मास्टर्स की डिग्री रखने वाली रजनी को दिहाड़ी मजदूरी पर काम करना पड़ा। इस आर्थिक तंगी के दौर में उन्होंने सफाईकर्मी के तौर पर भी काम किया, पर टैलेंट को छुपाया या दबाया नहीं जा सकता है। ऐसा ही कुछ रजनी के साथ भी हुआ। म्युनिसिपल एडमिनिस्ट्रेशन एंड अर्बन डेवलपमेंट मिनिस्टर के, टी रमाराव को रजनी के बारे में पता चला और उन्हें बहुत ताज्जुब हुआ कि ऑर्गेनिक केमिस्ट्री से मास्टर डिग्री हासिल करने वाली रजनी को स्वीपर की नौकरी करनी पड़ रही है।

आपकी जानकारी के लिये बता दें कि केटी रमा राव को रजनी की डिग्री की कद्र थी और उन्होंने रजनी को ग्रेटर हैदराबाद म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन में असिस्टेंट कीटविज्ञानी के पद पर नौकरी दे दी। इस तरह से एक स्वीपर की नौकरी करने वाली दो बच्चों की मां रजनी को अपना करियर बनाने का मौका मिल गया। रजनी ने स्वीपर से असिस्टेंट कीट विज्ञानी बनने का सफर तय कर लिया है। रजनी की सफलता की कहानी कई ऐसे लोगों के लिए मिसाल है, जो अपनी परिस्थितियों के आगे घुटने टेक देते हैं। रजनी की कहानी बताती है कि यदि आपके पास काबिलियत है और दिल में कुछ कर दिखाने का जज्बा है तो कभी ना कभी परिस्थितियों को आपके सामने झुकना ही पड़ेगा, और सफलता की मंजिल आपको मिलकर ही रहेगी। इस जानकारी के संबंध में आप लोगों की क्या प्रतिक्रियायें है। मित्रो अधिक रोचक बाते व लेटेस्‍ट न्‍यूज के लिये आप हमारे पेज से जुड़े और अपने दोस्तो को भी इस पेज से जुड़ने के लिये भी प्रेरित करें।

About Rinku

Leave a Reply

Your email address will not be published.