कन्या पूजन के समय भूल कर भी ना करें ये 6 गलतियां, क्रोधित होती है देवी माँ - onlyentertainmentnews
Breaking News
Home / विशेष / कन्या पूजन के समय भूल कर भी ना करें ये 6 गलतियां, क्रोधित होती है देवी माँ

कन्या पूजन के समय भूल कर भी ना करें ये 6 गलतियां, क्रोधित होती है देवी माँ

मित्रो ऐसे तो हिन्‍दु धर्म में बहुत से पर्व है, और हर पर्व की अलग अलग मान्‍यतायें होती है, पर उन्‍हीं में से एक पर्व नवरात्रि भी है, जिसमें पूजन विधिका का बहुत अधिक ध्‍यान देना होता है, इसके साथ ही पूजन विधि के अतिरिक्‍त कुछ और सावधानिया है, जो बर्तना अतिआवश्‍यक है, आज हम कुछ ऐसी गलतियों के संबंध में बताने वाले है, जो नवरात्रि कन्‍या पूजन पर किसी भी हाल में नही करनी चाहिये,वरना पूरी पूजन प्रक्रिया विफल हो जाया करती है।30 साल बाद शनि कुम्भ राशि मे करेगे प्रवेश, इन 4 राशि वालो की खुल जाएगी किस्मत

आपकी जानकारी के लिये बता दे कि नवरात्र पर्व के दौरान कन्‍या पूजन का बड़ा महत्‍व माना जाता है, इसमे नौ कन्‍याओं को नौ देवियों के प्रतिविंब के रूप में माना जाता है, और उनको पूजने के पश्‍चात भोज कराया जाता है, तत्‍पश्‍चात भक्‍त का नवरात्र व्रत पूरा होता है। आपको बता दे कि लोग अपने सामर्थ्‍य के अनुसार उन्‍हें भोग लगाकर दखिणा देने मात्र से ही मां दुर्गा प्रसन्‍न हो जाया करती है। इस पूजन विधि में 6 ऐसी गलतियां है, जो क्षम्‍य नही है, माना जाता है, कि ये गलतिया करने से आपकी सारी पूजा विधि व्‍यर्थ हो जायेगी। इस संबंध में शास्‍त्रों में भी इन गलतियों के संबंध में सविस्‍तार जानकारी दी है, और बताया गया है, कि इन 6 कार्यो को करने से माता का अमपान होता है, जिससे कुछ दिक्‍कतों का सामना भी करना पड़ सकता है, जिन 6 बातों का ध्‍यान रखना है वो कुछ इस प्रकार से है……

** नवरात्रि में पूजा के दौरान आंवला, दुर्वा, मदार, आक, तुलसी माता को अर्पित करना मना किया गया है। इन फूलों को नहीं चढ़ाना चाहिए। नवरात्रि में मां की पूजा लाल फूलों से करनी चाहिए ये माता को अधिक प्रिय होते हैं।

** कन्या पूजन के पश्‍चात नहाना, बाल धोना तथा नाख़ून काटना यह सभी काम वर्जित माना गया है इन 3 कामो को आप कन्या पूजन से पहले कर सकते है, परन्तु बाद में आपको ये काम नही करना चाहिए।

** कन्या पूजन के पश्‍चात घर के मैले कपडे भी नहीं धोने चाहिए आप कन्या पूजन से पहले यह कार्य कर सकते है, और येही सही भी है  वैसे तो कन्या पूजन के पहले दिन यदि आप कपड़े धो ले तो आपके लिए अधिक अच्छा होगाशनि बदल रहे है अपनी चाल, इन राशियों को मिलेगा बुरे कर्मो का दण्ड,इन राशी वालो पर होंगे मेहरबान

** नवरात्रि में पूजा के दौरान महिलाओं को खुले बाल रखकर माता की पूजा नहीं करनी चाहिए। ऐसा करना शुभ नहीं माना जाता है। ऐसी मान्यता है कि खुले बाल अमंगल का प्रतीक होता है।

** नवरात्रि के दौरान पूजा के नियमों का खास तौर पर ध्यान रखना चाहिए। कई बार लोग जल्दबाजी में गीले कपड़े पहन कर पूजा करने लगते हैं। लेकिन ऐसा करना शुभ नहीं माना जाता है। कहा जाता है कि ऐसा करने से माता नाराज हो जाती हैं।

** कन्या पूजन के तुरंत बाद जब कन्या घर से चली जाए तो उसके तुरंत बाद हमें भूल से भी झाड़ू नही लगाना चाहिए अथवा साफ सफाई नही करना चाहिए, अगर सफाई करना है तो कन्या पूजन से पहले आप अपने घर में साफ सफाई कर सकते है।

About Rinku

Leave a Reply

Your email address will not be published.