दुनिया के टॉप 10 ख"तरनाक जानवर जिनको देखने में नसीब लगता है ..... - onlyentertainmentnews
Breaking News
Home / विशेष / दुनिया के टॉप 10 ख”तरनाक जानवर जिनको देखने में नसीब लगता है …..

दुनिया के टॉप 10 ख”तरनाक जानवर जिनको देखने में नसीब लगता है …..

मित्रों वैसे तो ऐसी कई अजीबो गरीब खबरे सोशल मीडिया के माध्यम से मिलती रहती होगीं, और इसके साथ ही समय समय पर आपको कुछ उपयोगी जानकारियों से भी अवगत कराया जाता रहा है। आज भी हम आपके लिये एक महत्वपूर्ण जानकारी लेकर आये है। इस दुनिया में कई प्रकार के जीव, जन्तु है, इन्हीं जीव जन्तुओं में कुछ ऐसे भी है जो इंसान के लिये काफी हदतक नुकसान पंहुचा सकते है, वहीं कुछ ऐसे जानवर या कीड़े मकौड़े है जो कि इंसान को काट ले तो उसकी जान पर बन आती है। ऐसे जानवरों को आप लोगों ने देखा होगा पर आज हम जिन 10 जानवरों के संबंध में बात करने वाले है उनको शायद ही किसी ने देखा हो। इसी क्रम में दुनिया के सबसे अनोखे जानवर कुछ इस प्रकार से हैजंग लगे टीन के डब्बे में फंस गयी बड़ी छिपकली, देखा तो पता चला कि 

Roti Island Snake – Necked Turtle : दोस्तो, सबसे पहले आप इस कछुए को देखिए इसकी गर्दन इतनी लंबी है कि किसी सांप से कम नहीं लगता। इसे सबसे पहले 1891 में खोजा गया था। इस अनोखे कछुए के लिए लोग करोड़ों रुपए तक चुकाने के लिए तैयार हैं।

Legless Lizard : यह एक ऐसा रेप्टाइल है जिसे बिना पैर वाला छिपकली के तौर पर जाना जाता है। यह दिखते हैं बिल्कुल सांप की तरह लेकिन यह साँप नहीं है। इस प्रजाति के छिपकली बहुत खतरनाक और घमंडी होते हैं।

Madagascar Blind Snake : यह साँप मुश्किल से एक फिट तक लंबे होते हैं। इन्हें देख कर ऐसा लगता है कि यह सांप के बच्चे हैं, लेकिन नहीं यह पूरी तरह से विकसित होते हैं। यह सांप मेडागास्कर के अलावा भारत में भी देखने को मिलते हैं। इस सांप को ना के बराबर दिखाई देता है।

Green Blooded Skinks : स्किंक्स का खून हरा होता हैं। हरा भोजन खाने की वजह से नहीं बल्कि इसके अंदर हरा खून का गुण हीं पाया जाता हैसोने से भी ज्यादा महँगी बिकती है ये मछली, इसे बनाने का तरीका सिखाने के लिए लग जाते है कईं साल

Gpacman Frog : यह मेंढक थोड़े भुक्खर किस्म के प्रजाति होते हैं। रास्ते में आने वाले हर चीज को अपना भोजन बनाना चाहते हैं।अलग-अलग रंग देखने वाले यह मेंढक अपने इस खाने के स्वभाव के लिए ही जाने जाते हैं।

Red King Cobra : यह कोबरा जितने ज्यादा यूनिक होते हैं उतने ही खतरनाक भी होते है। अगर किसी ने इसे छेड़ा तो यह चुप बैठने वाले में से नहीं होते। एक बार में इनके जहर से 20 लोग आराम से मर सकते हैं।

Medagasvar Leaf – Nosed Snake : मेडागास्कर शहर को अलग-अलग क्रिएचर के लिए जाना जाता है। आप इस सांप को ही देख लीजिए इसकी नाक बिल्कुल पत्ते की तरह है। इसकी सिर्फ नाक ही नहीं बल्कि पूरी शरीर ही एक पेड़ की डाली की तरह लगता है।

Secret Toadhead Agama : यह छिपकली बहुत ही यूनिक होती है। जब इन्हें खतरा महसूस होता है तो यह अपना मुंह को खोल लेती हैं, जिससे इनका साइज बड़ा लगता है। यह बहुत तेजी से एक स्थान से दूसरे स्थान पर पहुंच जाती है।

Pig Nosed Turtle : इस कछुए की नाक बिल्कुल सूअर की तरह दिखाई देती है। इसकी हाइट 2 फीट की होती है। इंटरनेशनल मार्केट में इनका काफी ज्यादा डिमांड है। लेकिन सरकार ने इनके खरीद और बिक्री पर बैन लगा दी है।

Armadillo Girded Lizard : इसे देखने से छिपकली नहीं बल्कि ड्रैगन लगता है। यह छिपकली अपने आप को सुरक्षा के लिए पूरी तरह से सक्षम है

उपरोक्त जानकारी के संबंध में आप लोगों की क्या प्रतिक्रियायें है। मित्रो अधिक रोचक बाते व लेटेस्‍ट न्‍यूज के लिये आप हमारे पेज से जुड़े और अपने दोस्तो को भी इस पेज से जुड़ने के लिये भी प्रेरित करें।

About Rinku

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *