जानिए क्या होती है फैट रिमूवल सर्जरी, जिससे हुई कन्नड़ एक्ट्रेस चेतना राज की चली गई जान - onlyentertainmentnews
Breaking News
Home / बॉलीवुड / जानिए क्या होती है फैट रिमूवल सर्जरी, जिससे हुई कन्नड़ एक्ट्रेस चेतना राज की चली गई जान

जानिए क्या होती है फैट रिमूवल सर्जरी, जिससे हुई कन्नड़ एक्ट्रेस चेतना राज की चली गई जान

मित्रों वैसे तो आज हमारे देश में कई तरह के वाक्ये सुनने को मिलते रहते है, अगर हम दुनियां की बात करें तो ऐसे कई लोग है जो कि कुछ अनोखी जिन्दगी जी रहे है इसके लिये हम कह सकते है कि ये जो दुनिया है हमारी बहुत अनोखी है यहां पर ऐसे–ऐसे लोग रहते है की आप उन्हें देखकर सोच में पड़ जायेगें। वहीं अगर बॉलीवुड एक्टर्स की बात की जाये तो इन्हें खूबसूरत दिखने के लिये न जाने कितनी तरह की सर्जरी से गुजरना पड़ता है। आप लोगों ने कई ऐसे एक्टर्स के संबंध में सुना होगा कि जिनको सर्जरी का सहारा लेना पड़ा है। इसी क्रम में आज हम फैट रिमूवल सर्जरी के संबंध में बात करने वाले है, जिसके कराने के बाद कन्नड़ अभिनेत्री चेतना राज की मौत हो गई।

दरअसल बीते सोमवार को चेतना राज ने बेंगलुरु के एक प्राइवेट अस्पताल से फैट रिमूवल सर्जरी करवाई थी। लेकिन इस सर्जरी के बाद उनकी तबीयत अचानक खराब हो गई और सर्जरी के बाद उनकी मौत हो गई। बताया जा रहा है कि एक्ट्रेस ने अपने परिवार वालों को इस सर्जरी के बारे में नहीं बताया था। इसके बाद उसके परिवार वालों ने हंगामा करना शुरू कर दिया और हॉस्पिटल पर गंभीर आरोप लगाए कि इस सर्जरी के चलते उनकी बेटी का निधन हुआ है। एक्ट्रेस के माता-पिता ने बेंगलुरु के राजाजीनगर पुलिस स्टेशन में डॉ शेट्टी के कॉस्मेटिक क्लिनिक में डॉक्टरों के खिलाफ मामला दर्ज करवाया है। पुलिस का कहना है कि उसने अपने माता-पिता को सर्जरी के बारे में नहीं बताया था। सर्जरी के बाद, उसके फेफड़े कथित तौर पर तरल पदार्थ से भर गए। इसके बाद कार्डियक अरेस्ट से उनकी मौत हो गई। रिपोर्ट्स के मुताबिक, डॉक्टरों ने सीपीआर के जरिए 45 मिनट तक उसे जिंदा करने की कोशिश की, लेकिन वो उसे बचा नहीं सके।

आपकी जानकारी के लिये बता दें कि फैट रिमूवल सर्जरी या लिपोसक्शन एक प्रकार की कॉस्मेटिक सर्जरी है, जिसका उपयोग शरीर की अनचाहे वसा को हटाने के लिए किया जाता है। इस ऑपरेशन को लिपोस्क्लपचर या सक्शन-असिस्टेड लिपक्टोमी भी कहा जाता है। इस सर्जरी के दौरान पेशेंट को सामान्य एनेस्थेटिक दिया जाता है। इसके बाद फैट वाले क्षेत्र में  छोटा कट लगाया जाता है। फिर एक विशेष वैक्यूम मशीन से जुड़ी एक सक्शन ट्यूब को डाला जाता है और शरीर से वसा को निकाला जाता है। ऑपरेशन के बाद उस क्षेत्र को सिला जाता है। इसके जरिए पेट, कूल्हे, जांघें, आर्म और गर्दन के फैट को कम किया जा सकता है। जानकारी के लिये ये भी बता दें कि “फैट रिमूवल सर्जरी के बाद पेशेंट को 1-2 दिन अस्पताल में रहना पड़ता है। मरीज को पूरी तरह से ठीक होने में आमतौर पर दो सप्ताह लगते हैं, पर इसके परिणाम दिखने में छः महीने तक का समय लग सकता है। कुछ केस में ये सर्जरी खतरनाक भी हो सकती है, क्योंकि पेशेंट को इंटरनल ब्लीडिंग, खून का थक्का जमना या फेफड़ों के अंदर एक रक्त का थक्का या अन्य रुकावट हो सकती है। जानकारी के संबंध में आप लोगों की क्या प्रतिक्रियायें है। मित्रो अधिक रोचक बाते व लेटेस्‍ट न्‍यूज के लिये आप हमारे पेज से जुड़े और अपने दोस्तो को भी इस पेज से जुड़ने के लिये भी प्रेरित करें

About Rinku

Leave a Reply

Your email address will not be published.